राहुल गांधी का पीएम मोदी पर करारा प्रहार- दम है तो किसी भी मुद्दे पर करलें खुली बहस, हम हैं तैयार

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को किसी भी मुद्दे पर खुली बहस की चुनौती भी दी है। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किसी भी मुद्दे पर खुली बहस करने को तैयार हूं, वह किसी भी मंच पर और किसी भी मुद्दे पर मेरे से बहस कर सकते हैं।

फोटो: @INC
फोटो: @INC
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र को 'जन आवाज' का नाम दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कई महत्वपूर्ण ऐलान किए। इस घोषणापत्र में ‘न्याय योजना’ और किसानों के लिए अलग से बजट जैसे कई वादे किए गए हैं। राहुल गांधी ने कहा कि हमारे द्वारा किए गए सारे वादे पूरे किए जांएगे। उन्होंने कहा कि यह घोषणापत्र देश की जनता के मन की बात है, हमारे मन की नहीं। घोषणापत्र जारी करने के बाद राहुल गांधी ने मीडिया के सवालों के जवाब भी दिए।

मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी में मीडिया के सवालों के जवाब देने की हिम्मत नहीं है। वो मीडिया से डरते हैं, इसलिए प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करते हैं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी को किसी भी मुद्दे पर खुली बहस की चुनौती भी दी है। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किसी भी मुद्दे पर खुली बहस करने को तैयार हूं, अगर उनमें हिम्मत है तो किसी भी मंच पर और किसी भी मुद्दे पर मेरे से बहस कर के दिखाएं। उन्होंने कहा कि मीडिया जिस तरह से मेरे से सवाल पूछती है वैसे पीएम मोदी से पूछ नहीं सकती। क्योंकि उनमें जवाब देने की हिम्मत ही नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जब पूछा गया कि ‘न्याय योजना’ के बारे में बीजेपी का कहना है यह संभव नहीं है तो वो बोले कि, ये बीजेपी के लिए संभव नहीं है लेकिन हम करके दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने मनरेगा और किसानों की कर्ज माफी को भी संभव नहीं बताया था, हमने उसे संभव करके दिखाया और अब न्याय योजना को भी संभव करके दिखाएंगे।

राहुल गांधी से बांटने वाली राजनीति और राष्ट्रवाद जैसे मुद्दों पर भी सवाल किए गए। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव ‘न्याय योजना’, किसानों और बेरोजगारी के मुद्दे पर ही लड़ा जा रहा है। पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि चौकीदार इन मुद्दों से छुप सकता है लेकिन भाग नहीं सकता और यह चुनाव इन्हीं मुद्दों पर लड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में रोजगार की जरूरत है, न्याय की जरूरत है, महिलाओं की सुरक्षा की जरूरत है। बाकि बातों का कोई मायने नहीं है। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी असली मुद्दों से छुपने के लिए बेकार की बातें कर रहे हैं। इसलिए असली मुद्दों पर बात और उसपर डीबेट नहीं करना चाहते। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कोई कुछ कहे लेकिन चुनाव का असली मुद्दा रोजगार, किसान और भ्रष्टाचार है और लोग इसी मु्द्दे पर अपना वोट डालेंगे।

राहुल गांधी से केरल के वायनाड सीट से चुनाव लड़ने पर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि लोगों की मांग थी कि मैं वहां से चुनाव लड़ूं और दक्षिण भारत में इस तरह की भावना है कि नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से उन्हें सरकार में हिस्सेदार नहीं बनाया गया है। मैंने ये तय किया है कि मैं उनका हिस्सा हूं और हम उनके साथ खड़े हैं।

वहीं गठबंधन के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि उनका पार्टी का पूरे देश में गठबंधन है और सभी मिलकर इस चुनाव में पीएम मोदी को हरकार दिखाएंगे।

Published: 2 Apr 2019, 2:16 PM
लोकप्रिय
next