29 मई को ले सकती है मोदी सरकार शपथ, नई कैबिनेट में अमित शाह हो सकते हैं ‘नंबर 2’

17वीं लोकसभा की स्थिति साफ होने के बाद संभावना है कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी की सरकार 29 मई को शपथ ले सकती है। राजनीतिक गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि नई सरकार में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल होंगे और उनकी हैसियत नंबर दो की होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के नतीजों में स्पष्ट बहुंत मिलने के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही है कि पीएम मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी की नई सरकार 29 मई को शपथ ले सकती है। इसके साथ ही मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले चेहरों को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह नई मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं और उनकी हैसियत नंबर दो की हो सकती है। यानी उन्हें गृह मंत्री बनाया जा सकता है। चर्चा है कि मोदी सरकार के मौजूदा गृह मंत्री राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया जा सकता है।

इससे पहले 24 मई की शाम 5 बजे कैबिनेट की बैठक रखी गई है, जिसमें 16वीं लोकसभा के विघटन का प्रस्‍ताव रखा जाएगा। इसके पारित होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिल कर अपना इस्‍तीफा सौंपेंगे। जिसके बाद नई सरकार के गठन की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

वहीं बीजेपी के नए सांसदों की शनिवार को बैठक हो सकती है, जिसमें नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा। इसके बाद मोदी बीजेपी और एनडीए के अन्‍य नेताओं के साथ राष्‍ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इससे पहले मोदी अपने मंत्रियों के नाम तय करेंगे।

साथ ही इस बात की भी चर्चा है कि नई कैबिनेट से कई दिग्गजों को बाहर रखा जा सकता है। चर्चा है कि स्वास्थ्य कारणों या अधिक उम्र की वजह से इन दिग्गजों को कैबिनेट में जगह शायद न मिले। इनमें सबसे पहला नाम वित्त मंत्री अरुण जेटली का है, जो अपनी बीमारी के इलाज के लिए इसी साल के शुरुआत में विदेश गए थे।

कैबिनेट से दूर रहने वालों में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम की भी चर्चा है, जिन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ा। इनके अलावा कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और उमा भारती भी मंत्रिमंडल से बाहर हो सकते हैं। जबकि एनडीए के घटक दलों की बात करें तो स्वास्थ्य कारणों से रामविलास पासवान भी मंत्रिमंडल से बाहर रह सकते हैं।

बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए संपन्न हुए चुनाव में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है। लगभग अंतिम नतीजे आ चुके हैं, जिसके अनुसार बीजेपी 3030 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की 52 सीट पर जीत हुई है। इस तरह बीजेपी ने अकेले दम पर ही बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

लोकप्रिय
next