भगवंत मान सरकार के 10 मंत्री आज लेंगे शपथ, सिर्फ 'यस मैन' को जगह, दिग्गजों को हराने वाले अनुभवी विधायकों की अनदेखी

पंजाब में भगवंत मान सरकार के 10 मंत्री आज शपथ लेंगे। जिन 10 लोगों को मंत्री बनाया जा रहा है उनमें से 8 पहली बार विधायक बने हैं, जबकि दिग्गजों को हराने वाले अनुभवी विधायकों की अनदेखी की गई है। चर्चा है कि फिलहाल सरकार में सिर्फ 'यस मैन' को ही जगह मिली है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब को अपनी सरकार के आज 10 नए मंत्री मिल जाएंगे। शनिवार सुबह 11 बजे राजभवन में भगवंत मान सरकार के 10 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद करीब 12.30 बजे मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में सरकार की पहली कैबिनेट बैठक होगी।

पंजाब में आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। माना जा रहा है कि शनिवार को शपथ समारोह के बाद होने वाली पंजाब कैबिनेट की पहली बैठक में आम आदमी पार्टी की चुनावी घोषणाओं से जुड़े कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। नियमों के अनुसार विधायकों की संख्या के हिसाब से पंजाब सरकार में कुल 17 मंत्री बनाए जा सकते हैं। ऐसे में कयास है कि कुछ दिन बाद ही मान मंत्रिमंडल का विस्तार होगा।

आज होने वाले मंत्रिमंडल के शपथ समारोह की जानकारी खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने ट्विटर हैंडल से साझा की।

जिन विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी उनमें हरपाल सिंह चीमा, डॉ. बलजीत कौर, हरभजन सिंह ईटो, डॉ. विजय सिंगला, गुरमीर सिंह मीत हायर, हरजोत सिंह बैंस, लाल चंद कटारूचक, कुलदीप सिंह धालीवाल, लालजीत सिंह भुल्लर और ब्रह्म शंकर (जिम्पा) शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक कुलतार सिंह संधवां पंजाब विधानसभा के स्पीकर बन सकते हैं। वह कोटकपुरा से दूसरी बार विधायक बने हैं।


रोचक है कि आम आदमी पार्टी ने मान मंत्रिमंडल में 8 ऐसे लोगों को चुना है जो पहली बार विधायक बने हैं। वहीं दो विधायक दूसरी बार चुने गए हैं। वहीं इस बात की भी चर्चा हो रही है कि कैबिनेट गठन में ऐसे वरिष्ठ विधायकों की अनदेखी की है जो दूसरी बार चुनकर आए हैं। माना जा रहा है कि सरकार में फिलहाल सिर्फ 'यस मैन' को ही जगह मिली है। जिन लोगों की अनदेखी हुई है उनमें प्रकाश सिंह बादल, कैप्टन अमरिंदर सिंह, राजिंदर कौर बट्ठल, चरनजीत सिंह चन्नी, सुखबीर बादल, नवजोत सिंह सिद्धू आदि को हराने वाले विधायक भी शामिल हैं।

आम आदमी पार्टी ने फिलहाल मालवा क्षेत्र को मंत्रिमंडल में अधिक प्रतिनिधित्व दिया है जबकि मांझा और दोआबा के हिस्से में अधिक कुछ नहीं आया है।

पंजाब विधानसभा के चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने पंजाब के हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। साथ ही सरकारी नौकरियां देने और 18 साल से बड़ी उम्र की हर महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए देने की घोषणा की थी। इसके अलावा स्कूल और अस्पतालों की स्थिति को भी चमत्कारिक तरीके से सुधारने का दावा किया था।

(चंडीगढ़ से बिपिन भारद्वाज के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia