जलियांवाला बाग हत्याकांड की 100वीं बरसी आज, राहुल गांधी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग कांड के सैकड़ों शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए शनिवार सुबह पंजाब के जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल पहुंचे थे। बता दें कि 13 अप्रैल, 1919 को ब्रिटिश सेना द्वारा नरसंहार किया गया था, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जलियांवाला बाग नरसंहार को 100 साल पूरे हो गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मौके पर पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी मौजूद थे।

इसके अलावा भारत में ब्रिटिश हाईकमिश्नर डॉमिनिक एस्किथ ने भी श्रद्धांजलि दी। उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के राज्यपाल भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

श्रद्धांजलि देने के लिए राहुल गांधी शुक्रवार की देर रात यहां पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद, उन्होंने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ स्वर्ण मंदिर परिसर का दौरा किया, जहां उन्होंने मत्था भी टेका।

बता दें कि 13 अप्रैल (शनिवार) को नरसंहार की 100वीं वर्षगांठ है, जिसमें ब्रिगेडियर जनरल रेजिनाल्ड डायर के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना ने महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों निहत्थे, निर्दोष भारतीयों पर गोलियां चलाईं, जो ब्रिटिश सरकार के दमनकारी रौलट अधिनियम के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे थे। बीते दिनों इस घटना को लेकर ब्रिटिश सरकार ने संसद में इस घटना पर खेद जताया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia