CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कल से, छात्रों को इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

छात्रों को परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, किसी तरह के कम्युनिकेशन डिवाइस सहित अन्य कोई सामान लेकर जाने की इजाजत नहीं होगी। छात्रों को एडमिट कार्ड के अलावा अपना स्कूल पहचान पत्र और परीक्षा के लिए जरूरी स्टेशनरी सामग्री ले जाने की अनुमति होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कल 15 फरवरी से शुरू होंगी। सीबीएसई की ओर से जारी डेट शीट के अनुसार, 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 21 मार्च तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 अप्रैल तक चलेंगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं।

साथ ही सीबीएसई ने छात्रों के लिए जरूरी गाइडलाइन भी जारी की है, जिनका पालन करना जरूरी होगा। गाइडलाइंस के अनुसार छात्रों को एडमिट कार्ड पर दिए गए समय के अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी, इसके लिए छात्रों को समय से पहले सेंटर पर पहुंचना होगा।


छात्रों को परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, किसी तरह के कम्युनिकेशन डिवाइस सहित अन्य कोई सामान लेकर जाने की इजाजत नहीं होगी। छात्रों को एडमिट कार्ड के अलावा अपना स्कूल पहचान पत्र और परीक्षा के लिए जरूरी स्टेशनरी सामग्री ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षा शुरू होने पर छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

सीबीएसई ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं सुचारू रूप से कराने के लिए बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सीबीएसई ने कहा है कि परीक्षाएं कदाचार मुक्त और त्रुटिरहित होंगी। सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा के उम्मीदवारों को किसी भी तरह की गलत सूचना फैलाने या सोशल मीडिया पर ऐसी किसी भी सामग्री को फैलाने से बचना होगा। अगर कोई उम्मीदवार ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Feb 2023, 9:15 PM
/* */