हरियाणा के 12 जिले ग्रीन जोन में, शुरु होंगी वाणिज्यिक गतिविधियां, लेकिन गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर हो सकता है सील

कोरोना संकट से जूझ रहे हरियाणा में कोरोबारी गतिविधियां शुरु करने की कवायद में सरकार ने रविवार से अनुमति देने का फैसला किया है। सरकार ने शनिवार को कहा कि राज्य के 12 जिले ऐसे हो गए हैं, जहां आज कोरोना संक्रमित एक भी पॉजिटिव केस नहीं है अर्थात यह क्षेत्र ग्रीन जोन में आ गए हैं।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

धीरेंद्र अवस्थी

हरियाणा में 9 जिलों को कोरोना मुक्त घोषित करने के साथ ही ऐसै जिलों की संख्या 12 हो गई है जहां कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी मरीज नहीं है। इसके साथ ही सरकार ने इन जिलों को ग्रीन जोन मानते हुए यहां रविवार 26 अप्रैल से वाणिज्यिक गतिविधियां शुरु करने की इजाजत दे दी है। लेकिन इन जिलों के व्यापारियों को ऑनलाइन अप्लाई कर अनुमति लेनी होगी।

हरियाणा के जिन नौ जिलों को कोरोना मुक्त घोषित किया गया है उनमें चरखी दादरी, फतेहाबाद, हिसार, जींद, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, सिरसा और यमुनानगर हैं। इसके अलावा रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और झज्‍जर में पहले से ही कोई केस नहीं है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि इन 12 ग्रीन जोन एरिया में औद्योगिक और वाणिज्य संस्थान तथा ग्रामीण और मोहल्लों में दुकानें खुलनी भी शुरू हो जाएंगी।

दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान खोलने के लिए कारोबारियों कोऑनलाइन अप्लाई करने पर अनुमति दे दी जाएगी। सरकार ने यह भी दावा किया है कि जहां एक ओर राष्‍ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हर 7 दिनों में दुगनी हो रही है वहीं हरियाणा में मरीजों की संख्या 18 दिनों में दुगनी हो रही है। दावे के मुताबिक राज्‍य में कोरोना का ग्रॉफ होरिजॉन्टल हो रहा है।

हरियाणा में 287 पहुंचा कोरोना मरीजों का आंकड़ा

हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव केसों का आंकड़ा 287 पर पहुंच गया है। शनिवार को 12 नए मरीज सामने आए हैं। इसमें सबसे ज्‍यादा मामले सोनीपत में पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में 4, अंबाला व पानीपत में 1-1 मरीज मिला है। गुरुग्राम में मेदांता अस्पताल के चार पैरा-मेडिकलकर्मी संक्रमित पाए गए हैं।

सोनीपत राज्‍य सरकार के लिए सबसे चिंता का विषय बन गया है। सरकार का कहना है कि हालात नहीं सुधरे तो हरियाणा के दिल्‍ली से सटे बार्डर इलाकों को वह पूरी तरह सील कर देगी। दिल्‍ली की वजह से ही बॉर्डर क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण का प्रसार वह मान रही है। बड़ी तादाद में यहां से लोग रोजाना दिल्‍ली आते-जाते हैं।


गुरुग्राम के मेदांता अस्‍पताल के पॉजिटिव मिले चार पैरा-मेडिकल कर्मियों की उम्र 25 साल तक ही बताई जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. जेएस पूनिया का कहना है कि संक्रमित होने के कारणों के बारे में जांच की जा रही है, जिससे दूसरे अस्‍पतालों में किसी तरह की लापरवाही से बचा जा सके। अंबाला में पॉजिटिव मिला व्‍यक्ति किडनी का मरीज बताया जा रहा है। यह गांव ठरवा का रहने वाला है। पीजीआई चंडीगढ़ में उसका इलाज चल रहा है। सोनीपत में आए 6 कोरोना संक्रमित में से एक सिविल अस्पताल का चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है। पहले पॉजिटिव आई एक स्‍टॉफ नर्स का पति भी संक्रमित मिला है। इसके अलावा दिल्ली में कार्यरत टीबी सुपरवाईजर की 4 साल की बेटी व पत्नी भी पॉजिटिव मिली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Apr 2020, 11:13 PM