दिल्ली एयरपोर्ट पर CISF के 1200 अतिरिक्त जवान होंगे तैनात, भीड़ को लेकर गृह मंत्रालय का फैसला

आज की बैठक में तय किया गया कि दिल्ली एयरपोर्ट के टी-3 पर कंजेशन को कम करने के लिए स्कैनर की संख्या बढ़ाई जाएगी। दिल्ली एयरपोर्ट पर बाकी जगह और भी स्कैनर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर कमर्शियल स्पेस को कम किया जाएगा और फ्री स्पेस को बढ़ाया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ को लेकर केन्द्र सरकार अब गंभीर होती दिख रही है। इसे लेकर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने गुरुवार को गृह मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में सीआईएसएफ के डीजी और वरिष्ठ अधिकारियों समेत एविएशन सचिव और एयरपोर्ट प्रशासन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे। बैठक में दिल्ली एयरपोर्ट के लिए करीब 1200 सीआईएसएफ के जवानों को तैनात करने की मंजूरी मंत्रालय द्वारा दी गई है।

सूत्रों के अनुसार इस बैठक में सीआईएसएफ पर पड़ रहे अतिरिक्त बोझ सहित आने वाले त्योहारों पर भीड़ को नियंत्रित करने को लेकर अहम चर्चा की गई। एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय ने दिल्ली एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के 1200 अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की मंजूरी दे दी है। अधिकारी ने कहा कि 200 अतिरिक्त कर्मी पिछले दिनों तैनात भी कर दिए गए हैं। आने वाले दिनों में बाकी जवानों को एयरपोर्ट के 1, 2 और 3 नंबर टर्मिनल पर तैनात किया जाएगा। फिलहाल दिल्ली एयरपोर्ट पर लगभग 5 हजार सीआईएसएफ कर्मी सुरक्षा समेत अन्य कामों में तैनात हैं।


सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में यह भी तय किया गया कि दिल्ली एयरपोर्ट के टी-3 पर कंजेशन को कम करने के लिए स्कैनर की संख्या बढ़ाई जाएगी। दिल्ली एयरपोर्ट पर बाकी जगह और भी स्कैनर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर कमर्शियल स्पेस को कम किया जाएगा और फ्री स्पेस को बढ़ाया जाएगा।

सूत्रों ने ये भी जानकारी दी कि अतिरिक्त सुरक्षा लाइनों के लिए जगह बनाने के लिए एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 के अंदर मौजूद सीआईएसएफ कार्यालय को तोड़ा गया है। इसकी जगह अधिकारियों ने 20 अतिरिक्त सुरक्षा लाइनों को दिसंबर अंत तक चालू करने की योजना बनाई है। इसके अलावा सभी संबंधित एजेंसियों को समन्वय कर काम करने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ को लेकर बीते दिनों केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अचानक एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर पहुंचे थे।


बता दें कि दिल्ली के हवाईअड्डे पर इन दिनों भारी भीड़ उमड़ रही है। इससे लोगों को उड़ान से घंटों पहले आना पड़ रहा है। घंटों लाइनों में लगने के कारण लोग अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर उतार रहे हैं। पिछले दिनों एयरपोर्ट पर भारी भीड़ की कई तस्वीरें वायरल हुई थीं। ये भी खबर सामने आई थी कि एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ पर भी बोझ बढ़ता जा रहा है। सूत्र ने ये भी बताया था कि सीआईएसएफ कर्मी एयरपोर्ट पर भारी भीड़ के चलते अक्टूबर से ही बिना छुट्टी और साप्ताहिक अवकाश के काम कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */