बिहार में 12वीं की परीक्षा शुरू, बनाए गए हैं 1,471 केंद्र, कोरोना संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने किए ये बदलाव

समिति के मुताबिक, 14 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए राज्य के 38 जिलों में 1,471 केंद्र बनाये हैं। इस परीक्षा में कुल 13.45 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें 6.97 लाख छात्र जबकि 6.48 छात्राएं हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की और से इंटरमीडिएट (12 वीं) की वार्षिक परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। पहले दिन पहली पाली में गणित की परीक्षा ली जा रही है जबकि दूसरी पाली में कला संकाय के हिंदी की परीक्षा ली जाएगी।

समिति के मुताबिक, 14 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए राज्य के 38 जिलों में 1,471 केंद्र बनाये हैं। इस परीक्षा में कुल 13.45 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमें 6.97 लाख छात्र जबकि 6.48 छात्राएं हैं। पहले दिन पहली पाली की परीक्षा में 4.50 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है। स्वच्छ, कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए सभी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन ले जाने की मनाही है।

पटना में करीब 78 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिनके लिए 84 केंद्र बनाये गये हैं। समिति के निर्देश के बाद परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले ही परीक्षार्थी केंद्र में प्रवेश कर गए। परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया गया है।

इस बीच, परीक्षा शुरू होने से पहले ही गणित का पेपर बताकर सवाल और जवाब सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे हैं।

हालांकि , वास्तव में ये प्रश्न परीक्षा में आए या नहीं यानी ये पेपर लीक है या सिर्फ भ्रम फैलाने की साजिश इसका पता परीक्षा खत्म होने के बाद ही चल पाएगा।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने सीट व्यवस्था में बदलाव किया है। इसके तहत बेंच पर अधिक से अधिक दो छात्र बैठेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia