जामिया के 16 छात्रों ने BPSC में हासिल की सफलता, SDM-DSP समेत कई पदों पर होगी तैनाती

इससे पहले पिछले साल भी बीपीएससी में जामिया आरसीए के 12 छात्रों का चयन किया गया था। हाल ही में, आरसीए जामिया के 4 छात्रों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के लिए चुना गया है, जिसमें संचिता शर्मा भी शामिल हैं, जिन्होंने पहला स्थान हासिल किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 छात्रों ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता हासिल की है। बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने वाले युवाओं में 6 लड़कियां भी शामिल हैं। चयनित छात्रों को बिहार में एसडीएम, डीएसपी, राजस्व अधिकारी, वाणिज्यिक कर अधिकारी, जिला लेखा परीक्षा अधिकारी, सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग आदि के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

इन सभी युवाओं ने बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल की है। इस अवसर पर जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने सफल उम्मीदवारों और जामिया बिरादरी को बधाई दी। प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा कि वर्तमान कोविड-19 महामारी के कारण कई कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, आरसीए, जामिया ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।


जामिया की कुलपति ने कहा, "यह विश्वविद्यालय के लिए बहुत सम्मान की बात है कि महामारी के दौर में भी आरसीए इतने सारे सिविल सेवकों को तैयार कर सका है। यह विभिन्न संस्थानों द्वारा संचालित सभी सार्वजनिक कोचिंग केंद्रों के मुकाबले सबसे अधिक संख्या है। हम उम्मीद करते हैं कि इसमें और सुधार होगा।"

इससे पहले पिछले साल भी 63वीं बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) में आरसीए जामिया के 12 छात्रों का चयन किया गया था। हाल ही में, आरसीए जामिया के 4 छात्रों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के लिए चुना गया है, जिसमें संचिता शर्मा भी शामिल थीं, जिन्होंने पहला स्थान हासिल किया था।

गौरतलब है कि आरसीए जामिया के 43 छात्रों ने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज मेन्स परीक्षा -2020 में सफलता हासिल की है। ये छात्र अब साक्षात्कार, व्यक्तित्व परीक्षण में शामिल होंगे, जो जुलाई या अगस्त, 2021 में आयोजित होने की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */