लद्दाख में चीन से हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद, चीन के भी 43 फौजी मारे जाने की खबर

आज सुबह चीनी सैनिकों के साथ झड़प में सेना के एक कर्नल स्तर के अधिकारी और दो जवानों के शहीद होने की खबर आई थी। लेकिन देर शाम सेना ने बयान जारी कर 20 जवानों की शहादत की पुष्टि कर दी। सेना ने साथ ही कहा कि इस झड़प में चीन के भी कई सैनिक मारे गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख के गलवान घाटी में कल देर रात हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के कम से कम 20 जवान शहीनद हो गए हैं। भारतीय सेना ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि कर दी है। साथ ही सेना ने कहा है कि सीमा पर फिलहाल शांति है, दोनों देशों की सेनाओं ने गालवान घाटी खाली कर दिया है, लेकिन अभी भी तनाव बरकरार है।

भारतीय सेना ने कहा कि भारतीय और चीनी सैनिकों ने गालवान क्षेत्र को खाली कर दिया है, जहां वे 15/16 जून की रात भिड़ गए थे। उस दौरान 17 भारतीय सैनिक ड्यूटी करते हुए गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिन्होंने बाद में दम तोड़ दिया। इस कार्रवाई में कुल 20 भारतीय जवान शहीद हुए हैं। भारतीय सेना राष्ट्र की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

वहीं समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दोनों सेनाओं की इस झड़प में चीन के भी करीब 43 सैनिक मारे गए हैं और कई गंभीर रूप से घायल हुए हैं। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि सीमा के उस पार हेलीकॉप्टर की बड़ी गतिविधियां देखी गई हैं, जो जवानों को घायल और हताहत जवानों को सीमा से अस्पताल ले जाने के अभियान के तहत हो सकती है।

इससे पहले आज सुबह चीनी सैनिकों के साथ झड़प में सेना के एक कर्नल स्तर के अधिकारी और दो जवानों के शहीद होने की खबर आई थी। इसके बाद दिन भर चली गहमागहमी के बीच देर शाम प्रधानमंत्री के घर पर सीसीएस की अहम बैठक हुई, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे। इस बैठक में चीन के साथ झड़प में भारतीय सैनिकों के शहीद होने को लेकर आगे की रणनीति पर गंभीर मंथन किया गया। उसके बाद देर शाम सेना ने बयान जारी कर 20 जवानों के शहादत की पुष्टि कर दी।

इस घटना के बाद भारत और चीन के बीच विवाद और गहराने की आशंका बढ़ गई है। दरअसल लद्दाख में चीन की सेना के भारतीय क्षेत्र में आने पर खड़ा हुआ विवाद दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर जारी बातचीत के बाद सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रहा था। लंबी बातचीत के बाद दोनों सेनाओं की ओर से रात में पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी, लेकिन अब अचानक चीनी सैनिकों की ओर से की गई हरकत में भारतीय सैनिकों की शहादत से माहौल बदल गया है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच कई महीनों से लद्दाख में एलएसी के पास तनाव का माहौल बना हुआ है। चीनी सैनिकों ने एलएसी को पार कर भारतीय क्षेत्र में पेंगोंग झील, गलवान घाटी तक पहुंच कर अपना खेमा गाड़ लिया था। चीन की ओर से वहां पर करीब पांच हजार सैनिकों को तैनात किया गया था, इसके अलावा सैन्य सामान भी इकट्ठा किया गया था। इसका वहां मौजूद भारतीय सैनिक पुरजोर विरोध कर रहे थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Jun 2020, 11:20 PM