UPSC2022 में जामिया कोचिंग के 23 छात्रों को सफलता, मिल सकती है IAS, IPS, IRS और IRTS सेवा

जामिया की वाइस चांसलर प्रो. नजमा अख्तर ने कहा कि साल दर साल सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए छात्रों को प्रशिक्षण देने में जामिया आरसीए का प्रदर्शन विश्वविद्यालय के लिए बहुत गर्व और संतुष्टि का विषय है। हम आने वाले वर्षों में बेहतर परिणाम की उम्मीद करते हैं।

यूपीएससी के आज घोषित रिजल्ट में जामिया कोचिंग के 23 छात्रों को सफलता मिली
यूपीएससी के आज घोषित रिजल्ट में जामिया कोचिंग के 23 छात्रों को सफलता मिली
user

नवजीवन डेस्क

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 23 उम्मीदवारों का यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयन हुआ है। विश्वविद्यालय का कहना है कि चयनित किए गए इन 23 उम्मीदवारों में से कुछ को आईएएस और आईपीएस मिलने की उम्मीद है और कुछ उम्मीदवारों को उनकी रैंकिंग और पसंद के अनुसार आईआरएस, लेखा परीक्षा और लेखा सेवा, आईआरटीएस और ग्रुप-ए की अन्य संबद्ध सेवाएं मिलने की संभावना है।

पिछले साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टॉपर श्रुति शर्मा आरसीए, जामिया की स्टार परफॉर्मर थीं। 2010-11 से 2023 तक आरसीए ने 270 से अधिक सिविल सर्वेन्ट तैयार किए हैं जिनमें कई आईएएस, आईएफएस और आईपीएस शामिल हैं। इसके अलावा, 300 से अधिक छात्रों को विभिन्न केंद्रीय और राज्य सेवाओं जैसे सीएपीएफ, आईबी, आरबीआई (ग्रेड-बी), एपीएफ, बैंक पीओ और पीसीएस आदि में भी चुना गया है।

आरसीए की स्थापना 2010 में यूजीसी द्वारा सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग जामिया के तत्वावधान में एससी, एसटी, महिलाओं और अल्पसंख्यक छात्रों को सिविल सेवाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग और आवासीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई थी। व्यापक कोचिंग के लिए छात्रों का चयन अखिल भारतीय लिखित परीक्षा और उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है।

आरसीए बहुमुखी कोचिंग और व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम प्रदान करता है। इसमें 500 घंटे से अधिक की कक्षाओं के साथ परीक्षाओं के विभिन्न चरणों यानी प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार तक की तैयारी शामिल है। इसमें प्रख्यात विद्वानों और वरिष्ठ सिविल सेवकों के विशेष व्याख्यान, समूह चर्चा, टेस्ट सीरीज और मॉक-इंटरव्यू शामिल हैं। इसके अलावा, अकादमी 24 घंटे वातानुकूलित पुस्तकालय सुविधा और मुफ्त वाई-फाई भी प्रदान करती है। अकादमी सुरक्षित और सुविधाजनक छात्रावास सुविधाएं भी प्रदान करती है।

जामिया आरसीए के छात्र और यूपीएससी परीक्षा में 35वीं रैंक हासिल करने वाले अजमेरा संकेथ कुमार इस साल आरसीए से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र हैं। चयनित 23 उम्मीदवारों में से 12 लड़कियां हैं। जामिया की वाइस चांसलर प्रो. नजमा अख्तर ने कहा कि साल दर साल सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए छात्रों को प्रशिक्षण देने में जामिया आरसीए का लगातार प्रदर्शन विश्वविद्यालय के लिए बहुत गर्व और संतुष्टि का विषय है। हम आने वाले वर्षों में बेहतर परिणाम की उम्मीद करते हैं। उन्होंने छात्रों को बधाई देने के लिए आरसीए का दौरा किया।

प्रो. नजमा अख्तर उत्कृष्टता के समर्थन के लिए व्यक्तिगत रूप से आरसीए की निगरानी, मार्गदर्शन के साथ सभी प्रकार की सहायता प्रदान कर रही हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों और उनके परिवार को उनकी सफलता पर बधाई दी है। उन्होंने आरसीए के प्रभारी प्रोफेसर आबिद हलीम की उनके समर्पण और सेवा के लिए प्रशंसा की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia