धोखाधड़ी से प्राप्त भारतीय दस्तावेजों का उपयोग करते पाए गए 2,399 बांग्लादेशी, सरकार ने संसद में दी जानकारी

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा को एक लिखित उत्तर में बताया कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को अवैध प्रवासियों की पहचान के लिए उचित त्वरित कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

2017 से 2022 के बीच ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन कंट्रोल्ड इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) पर कुल 2,399 बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा गया और धोखाधड़ी से प्राप्त भारतीय दस्तावेजों का उपयोग करते हुए पाया गया। मंगलवार को संसद में यह जानकारी दी गई।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा को एक लिखित उत्तर में बताया कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को अवैध प्रवासियों की पहचान के लिए उचित त्वरित कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं, प्रावधानों के अनुसार निर्दिष्ट स्थानों पर उनके प्रतिबंध कानून, उनके जीवनी और बायोमेट्रिक विवरणों को कैप्चर करना, नकली भारतीय दस्तावेजों को रद्द करना, और कानूनी कार्यवाही जिसमें कानून के प्रावधानों के अनुसार निर्वासन कार्यवाही शुरू करना शामिल है।

इसके अलावा, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को उन अवैध प्रवासियों के विवरण साझा करने की भी सलाह दी गई है, जिन्होंने उचित कानूनी कार्रवाई के लिए यूआईडीएआई के साथ गलत तरीके से आधार कार्ड प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को सलाह दी गई है कि वे अवैध प्रवासियों, जैसे वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड आदि द्वारा धोखाधड़ी से प्राप्त किसी भी पहचान दस्तावेज को रद्द कर दें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia