दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुंचे 24 देशों के राजनयिक, धारा 370 हटने के बाद एक बार फिर किया घाटी का रुख

खबरों की मानें तो राजनयिक यात्रा के दौरान वे विभिन्न राजनीतिक दलों और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे, ताकि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

कम से कम 24 देशों के राजनयिक 5 अगस्त, 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से सुरक्षा स्थिति और हालातों का जायजा लेने के लिए आज से दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। आपको बता दें, यह डेढ़ साल में तीसरा दौरा है। सूत्रों ने कहा कि राजनयिक यात्रा के दौरान वे विभिन्न राजनीतिक दलों और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे, ताकि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि चिली, ब्राजील, क्यूबा, बोलीविया, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, आयरलैंड, नीदरलैंड, पुर्तगाल, यूरोपीय संघ, बेल्जियम, स्पेन, स्वीडन, इटली, बांग्लादेश, मलावी, इरिट्रिया, कोट डिवार, घाना, सेनेगल, मलेशिया, ताजिकिस्तान और किर्गिस्तान के राजनयिक श्रीनगर और जम्मू का दौरा कर रहे हैं।

नवीनतम यात्रा 2019 के बाद से हुए कई विकासों के मद्देनजर महत्व रखती है। राज्य के केंद्र शासित प्रदेश में पुनर्गठित होने के तुरंत बाद, केंद्र ने कम्युनिकेशन ब्लॉकेड कर दिया था और कई राजनेताओं को हिरासत में लिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia