NEET-JEE परीक्षा के 27 लाख छात्रों को राहत, नहीं जाना पड़ेगा शहर से बाहर, चुन सकेंगे अपनी पसंद का सेंटर

कोरोना संकट में जेईई और नीट की परीक्षा पर छाई अनिश्चितताओं को विराम देते हुए एक दिन पहले ही परीक्षाओं की नई तारीखें घोषित की गई हैं। अब जेईई (मेन) परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को और जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

नीट और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले 27 लाख से अधिक छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने का अवसर मिलेगा। इससे कोरोना महामारी के इस दौर में छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। ऐसे छात्र जो फॉर्म भर चुके हैं, उन्हें भी अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने का एक और अवसर दिया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने इस विषय में एक आधिकारिक सूचना जारी की है। एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा, "नीट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा केंद्र और परीक्षा के शहर का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए एनटीए ने वेबसाइट पर 15 जुलाई तक का समय दिया है। छात्र यह जानकारी अभी से अपडेट कर सकते हैं।" नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। सभी 16.84 लाख अभ्यर्थी अपनी सुविधा अनुसार फार्म में बदलाव कर सकते हैं।

इसी तरह 'जेईई' की प्रवेश परीक्षाओं में भी यह सुविधा प्रदान की गई है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए ने इसके लिए आवश्यक प्रावधान किए हैं। इसके अंतर्गत लगभग 10 लाख छात्रों को यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। एनटीए के मुताबिक छात्रों को परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के आधार पर उनका नजदीकी परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा।

इससे पहले कोरोना वायरस के कारण देश भर में जेईई और नीट की परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों की अनिश्चितताओं को विराम देते हुए इन परीक्षाओं की नई तिथियां भी घोषित की गई हैं। अब जेईई (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी। पहले जेईई की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी थी।

नई परीक्षा तिथियों की घोषणा करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "इस महामारी के दौरान हमारी प्राथमिकता छात्रों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखना है। जेईई और नीट की परीक्षाओं को लेकर देश से लेकर विदेश के छात्रों में काफी अनिश्चितताएं थीं। इस समय की परिस्थितियों को देखते हुए हम अभी ये परीक्षा आगे बढ़ा रहे हैं।" केंद्रीय मंत्री ने कहा, "परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टैन्सिंग का पूरा पालन किया जाएगा और बाकि सभी एहतियाती इंतजाम भी किये जाएंगे।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia