इजरायल से 'ऑपरेशन अजय' के तहत 274 भारतीयों की हुई वापसी, इससे पहले 212 भारतीय लौटे थे स्वदेश

इजरायल से 274 भारतीय नागरिकों को लेकर चौथी उड़ान सुबह करीब सात बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची। इससे पहले 'ऑपरेशन अजय' के तहत 212 लोगों के साथ गुरुवार को एक उड़ान दिल्‍ली पहुंची थी जबकि दूसरी शनिवार को 235 भारतीय नागरिकों को इजरायल से लेकर आई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

युद्धग्रस्त इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के 'ऑपरेशन अजय' के तहत रविवार सुबह दो और उड़ानें राष्‍ट्रीय राजधानी में उतरीं। एक में 197 और दूसरी में 274 यात्री थे। तेल अवीव से 197 यात्रियों के साथ तीसरी उड़ान तड़के करीब चार बजे यहां आईजीआई हवाई अड्डे पर पहुंची।

केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने आगमन पर तिरंगे के साथ भारतीय नागरिकों का स्वागत किया। इजरायल से 274 भारतीय नागरिकों को लेकर चौथी उड़ान सुबह करीब सात बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची। इससे पहले 'ऑपरेशन अजय' के तहत 212 लोगों के साथ गुरुवार को एक उड़ान दिल्‍ली पहुंची थी जबकि दूसरी शनिवार को 235 भारतीय नागरिकों को इजरायल से लेकर आई थी।

इजरायल-फिलिस्‍तीन संघर्ष के बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि सरकार का मुख्य ध्यान वहां फंसे 18 हजार भारतीयों को वापस लाना है। उन्होंने कहा, "हमारा ध्यान उन भारतीयों को वापस लाने पर है जो इजराइल से बाहर आना चाहते हैं। वहां छात्रों सहित 18 हजार भारतीय हैं।" सरकार ने युद्धग्रस्त इजराइल से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया है।

हमास आतंकवादियों के 7 अक्‍टूबर को किये गये एक औचक हमले में कम से कम 1,300 इजरायली नागरिक मारे गए, जिनमें से अधिकांश आम लोग थे। जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने भी हमले किये हैं जिनमें 1,500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia