'अडानी पोर्ट पर मिली 3000 किलो ड्रग्स, लेकिन पंजाब में बढ़ाया गया BSF का अधिकार क्षेत्र'

सुरजेवाला ने कहा कि 25,000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट के माध्यम से 9/6/2021 को आई। 3000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट से 13/9/2021 को पकड़ी गई। लेकिन पंजाब में बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र एकतरफा 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर किया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार द्वारा पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किलोमीटर के दायरे में तलाशी लेने और गिरफ्तारी करने का अधिकार देने पर कांग्रेस ने सवाल उठाया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि 25,000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट के माध्यम से 9/6/2021 को आई। 3000 किलोग्राम हेरोइन ड्रग्स गुजरात के अडानी पोर्ट से 13/9/2021 को पकड़ी गई। लेकिन पंजाब में बीएसएफ का अधिकार क्षेत्र एकतरफा 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर किया गया। संघीयता खत्म, षड्यंत स्पष्ट।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गृह मंत्रालय के इस फैसले को पंजाब के साथ धोखा बताया। चन्नी ने कहा इस फैसले के बाद आधे से ज्यादा पंजाब बीएसएफ के बहाने केन्द्र सरकार के कंट्रोल में चला जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ 50 किमी के क्षेत्र में बीएसएफ को अतिरिक्त अधिकार देने के भारत सरकार के एकतरफा फैसले की कड़ी निंदा करता हूं, जो संघवाद पर सीधा हमला है। मैं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस असंगत निर्णय को तुरंत वापस लेने का आग्रह करता हूं।’’


बता दें कि बीएसएफ की सीमा बढ़ाने को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है। पंजाब, बंगाल और असम में पहले बॉर्डर और इसके पीछे 15 किलोमीटर के इलाके की पहरेदारी बीएसएफ करती थी। अब 50 किमी के दायरे में पहरेदारी के साथ संगीन अपराधों कार्रवाही से लेकर सर्च ऑपरेशन तक कर सकती है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia