जामिया कोचिंग के 34 छात्रों ने सिविल सेवा मेंस परीक्षा पास की, इस साल भी कई छात्रों के कामयाब होने की उम्मीद

जामिया मिलिया इस्लामिया ने छात्रों की इस सफलता की आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए जामिया की प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में छात्रों को मुफ्त आवास, पुस्तकालय सुविधा, कक्षा शिक्षण, अभ्यास परीक्षण आदि की सुविधा प्रदान की जाती है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा मंगलवार को घोषित सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2020 के परिणाम में जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के 34 छात्रों ने सफलता हासिल की है। ये उम्मीदवार अब जल्द ही साक्षात्कार के लिए उपस्थित होंगे।जामिया आरसीए अब वरिष्ठ सेवानिवृत्त नौकरशाहों और शिक्षाविदों की मदद से मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए मॉक इंटरव्यू और इंटरेक्टिव सत्रों की श्रृंखला आयोजित करेगा।

जामिया मिलिया इस्लामिया ने इसकी आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए जामिया की प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में छात्रों को मुफ्त आवास, पुस्तकालय सुविधा, कक्षा शिक्षण, अभ्यास परीक्षण आदि की सुविधा प्रदान की जाती है। सीटों की उपलब्धता के अनुसार जेएमआई साक्षात्कार के योग्य उम्मीदवारों को ट्रेनिंग देगा। इन छात्रों को यूपीएससी परीक्षा की पूरी कोचिंग प्रदान की गई है।

पिछले साल आरसीए, जेएमआई के 30 छात्रों को सिविल सेवाओं में चुना गया था। इसके अलावा आरसीए जेएमआई के 35 छात्रों को जम्मू कश्मीर, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आईबी, आरबीआई और अन्य केंद्रीय सेवाओं सहित 2020 और 2021 के बीच विभिन्न राज्य सार्वजनिक सेवाओं में चुना गया था।

जामिया के आवासीय कोचिंग अकादमी, सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग के 101 छात्रों ने वर्ष 2020 में यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास की थी। जामिया मिलिया इस्लामिया के जनसंपर्क अधिकारी अहमद अजीम ने कहा, "जामिया से जुड़ी देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाली 16 लड़कियों और 85 लड़कों ने यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 पास की थी। कुल 283 उम्मीदवार ने जामिया आरसीए में कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त किया था।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia