लखनऊ जेल में बंद 36 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए, इससे पहले 11 बंदी मिले थे संक्रमित, कारा प्रशासन पर उठे सवाल

कैदियों के इलाज के तहत जेल प्रशासन ने संक्रमित कैदियों की काउंसलिंग शुरू कर दी है। इन मामलों के सामने आने के बाद अधिकारी सतर्क हो गए हैं और संक्रमित लोगों के लिए आहार में बदलाव की अनुमति दी गई है।

लखनऊ जेल में 36 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए, पहले 11 बंदी मिले थे संक्रमित, प्रशासन पर उठे सवाल
लखनऊ जेल में 36 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए, पहले 11 बंदी मिले थे संक्रमित, प्रशासन पर उठे सवाल
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की जिला जेल में बंद 36 कैदी एचआईवी से संक्रमित पाए गए हैं, जिससे जेल में वायरल संक्रमण के कुल मामले 47 हो गए हैं, क्योंकि इससे पहले 11 बंदियों में एड्स की पुष्टि हुई थी। सभी एचआईवी संक्रमित मरीज लखनऊ के एक अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। इस घटनाक्रम से जेल प्रशासन पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं।

यह खुलासा दिसंबर 2023 में उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए स्वास्थ्य परीक्षणों की रिपोर्ट से हुआ है। कैदियों के इलाज के तहत जेल प्रशासन ने संक्रमित कैदियों की काउंसलिंग शुरू कर दी है। इन मामलों के सामने आने के बाद अधिकारी सतर्क हो गए हैं और संक्रमित लोगों के लिए आहार में बदलाव की अनुमति दी गई है।


जेल के एक अधिकारी ने कहा कि संक्रमित कैदियों का आहार बढ़ा दिया गया है। साथ ही पॉजिटिव पाए गए सभी कैदियों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। इनका केजीएमयू के एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) सेंटर में इलाज चल रहा है। लखनऊ के जेल अधीक्षक आशीष तिवारी ने कहा, राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के आदेश पर कैदियों की स्वास्थ्य जांच की गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;