संसद में विदेश मंंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, इराक में अगवा 39 भारतीयों की हो चुकी है मौत

इराक में अगवा हुए 39 भारतीयों की मौत हो चुकी हैं। इस बात की पुष्टि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कर दी है। उन्होंने सदन को बताया कि 39 में से 38 भारतीयों का डीएनए मैच हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इराक के मोसुल में बीते दिनों अगवा हुए 39 भारतीयों की मौत की पष्टि हो चुकी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज ने राज्यसभा में इस बात की जानकारी दी है। विदेश मंत्री ने सदन को बताया कि 39 में से 38 भारतीयों का डीएनए मैच हो चुका है, जबकि 39वें भारतीय का डीएनए 70 फीसदी मैच हुआ है।

जिन 39 भारतीय की मौत की पुष्टि हुई है, उनमें ज्यादातर लोग पंजाब के हैं। मृतकों में 4 लोग हिमाचल प्रदेश के हैं। बिहार और पश्चिम बंगाल के लोग भी इनमें शामिल हैं। 39 भारतीयों की मौत की जानकारी देने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मृतकों को सदन में श्रद्धांजलि दी।

विदेश मंत्री ने कहा कि इराक में मारे गए भारतीयों के अवशेषों को लाने के लिए विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह इराक जाएंगे। उन्होंने बताया कि मृतकों के अवशेषों को इराक से लाने वाला विमान पहले अमृतसर, फिर पटना और उसके बाद कोलकाता जाएगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इराक में 39 भारतीयों की मौत पर दुख जताया है। उन्हंने ट्वीट कर कहा, “इराक में लापता 39 भारतीयों की मौत की पुष्टि के बाद काफी दुख पहुंचा है, जिनमें ज्यादातर लोग पंजाब के हैं।” सीएम अमरिंदर सिंह ने मृतकों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिजनों के प्रति संवेदना जताई।

इराक में 39 भारतीयों की मौत पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दुख जताया है। उन्होंने कहा, “यह हर भारतीय के लिए दुख की खबर है। मैं पूछना चाहता हूं कि सरकार ने यह जानकारी देने में इतनी देरी क्यों की। अब जबकि उनकी मौत की पुष्टि हो गई है, ऐसे में सरकार को बताना चाहिए कि यह कैसे हुआ।” शशि थरूर ने कहा कि इस मामले में सरकार ने परिजनों की जिस तरह की बड़ी उम्मीदें जगाई थीं वह सही नहीं था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 20 Mar 2018, 12:23 PM