ओडिशा के राउरकेला स्टील प्लांट में गैस रिसाव, 4 श्रमिकों की मौत, कई की हालत गंभीर

आरएसपी का संचालन स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एसएआईएल) करती है। लेकिन मारे गए चारों श्रमिक संविदा पर निजी कंपनी द्वारा लगाए गए थे। राउरकेला इस्पात कारखाना कर्मचारी के अध्यक्ष हिमांशु सेखर बल ने मृतकों के परिजनों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ओडिशा में राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) की एक इकाई में बुधवार सुबह जहरीली गैस रिसाव होने से वहां काम कर रहे कम से कम चार श्रमिकों की मौत हो गई और कई अन्य गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। यह हादसा आरएसपी के कोयला रसायन विभाग में तड़के सुबह हुआ और इस दौरान यहां कुल 10 श्रमिक काम कर रहे थे।

आरएसपी के अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार चार श्रमिकों की मौत प्लांट की एक इकाई से कार्बन मोनोक्साइड रिसाव की वजह से हुई। इन्हें इस्पात जनरल अस्पताल (आईजीएच) के आईसीयू में भर्ती किया गया था, जहां उनकी मौत हो गई, जबकि आरएसपी के क्लीनिक में अभी कुछ अन्य श्रमिकों का उपचार चल रहा है।

आरएसपी का संचालन स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एसएआईएल) करती है। लेकिन मारे गए चारों कर्मचारी संविदा पर निजी कंपनी स्टार कंस्ट्रक्शंस द्वारा लगाए गए थे। मौतों की पुष्टि करते हुए राउरकेला इस्पात कारखाना कर्मचारी के अध्यक्ष हिमांशु सेखर बल ने मृतकों के परिजनों को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग की है। मृतकों की पहचान गणेश चंद्र पैला (55), रवीन्द्र साहू (59), अभिमन्यु साह (33) और ब्रम्हानंद पांडा (51) के रूप में की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि आरएसपी ने दुर्घटना के संबंध में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं और एक दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संयंत्र सामान्य रूप से काम कर रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */