कोलकाता में एडेनोवायरस से 4 और बच्चों की मौत, बंगाल में बीमारी से मरने वाले मासूमों की संख्या 40 पहुंची

एडेनोवायरस के सामान्य लक्षण फ्लू जैसे हैं, जिसमें सर्दी, बुखार, सांस में समस्या, गले में खराश, निमोनिया और तीव्र ब्रोंकाइटिस शामिल है। वायरस त्वचा के संपर्क, खांसने और छींकने से हवा से और संक्रमित व्यक्ति के मल के माध्यम से फैल सकता है।

फोटोः GettyImages
फोटोः GettyImages
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को दोपहर के बाद कुछ घंटों में ही कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती चार और बच्चों की मौत हो गई। पिछले 9 दिनों में इस खतरनाक बीमारी से राज्य में बच्चों की मौत का आंकड़ा अब 40 पहुंच गया है, जिसने राज्य के लोगों के साथ ही राज्य सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है।

रविवार की सुबह तक दो बच्चों आतिफा खातून (18 महीने) और अरमान गाजी (4 साल) की मौत की सूचना बी.सी. रॉय चिल्ड्रन हॉस्पिटल से मिली थी। हालाकि, शाम 4 बजे तक उसी अस्पताल से चार और बच्चों की मौत की सूचना मिली, जिससे आज दिन में मरने वाले बच्चों की संख्या छह हो गई। अस्पताल सूत्रों ने इन चारों मौतों की पुष्टि सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे के बीच की, लेकिन उनकी पहचान अभी उजागर नहीं की गई है।


पिछले 13 घंटों में मरने वाले सभी बच्चों का इलाज बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे सामान्य एडेनोवायरस लक्षणों के लिए किया जा रहा था। लेकिन बच्चे ठीक नहीं हो रहे थे।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही डॉक्टरों, विशेष रूप से बाल रोग विशेषज्ञों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत फ्लू जैसे लक्षणों के साथ भर्ती होने वाले बच्चों की विशेष देखभाल करने के लिए कहा गया है।

बच्चे एडेनोवायरस से प्रभावित होने के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं। एडेनोवायरस के सामान्य लक्षण फ्लू जैसे हैं, जिनमें सर्दी, बुखार, सांस लेने में समस्या, गले में खराश, निमोनिया और तीव्र ब्रोंकाइटिस शामिल हैं। वायरस त्वचा के संपर्क, हवा से खांसने और छींकने और संक्रमित व्यक्ति के मल के माध्यम से फैल सकता है। अब तक, वायरस के इलाज के लिए कोई अनुमोदित दवाएं या कोई विशिष्ट उपचार नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia