देश भर में तेज बारिश और आकाशीय बिजली का कहर, 40 लोगों की मरने की खबर, सबसे ज्यादा मौतें मध्य प्रदेश में हुई

देशभर में मंगलवार शाम को मौसम अचानक बदल गया। गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल, हरियाणा और दिल्ली में बारिश, आंधी और बिजली गिरने से 40 लोगों की मौत हो गई। जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बारिश और तूफान से पूरे उत्‍तर भारत में तापमान में तेज गिरावट आई है। तेज बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से कई जगहों पर लोगों की मरने की खबर है। खबरों के मुताबिक, देश के हिस्सों में तेज बारिश, ओले और आकाशीय बिजली से 40 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल हैं। मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को भी मौसम इसी तरह खराब रहने अनुमान लगाया है।

आकाशीय बिजली गिरने से सबसे ज्यादा मौत मध्य प्रदेश में हुई हैं। अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से अभी तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई घायल हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ सिंह ने ट्वीट कर पीड़ित परिवारों के लिए संवेदना व्यक्त की।

मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा, “आकाशीय बिजली गिरने से इंदौर, धार जिले में और प्रदेश के अन्य स्थानों पर जनहानि की बेहद दुखदायी घटनाएं सामने आई हैं। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं। मैं और मेरी सरकार दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं।”
इसके अलावा गुजरात में 11, राजस्थान में 7, पंजाब में 2, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान से आए पश्चिमी विक्षोभ और पिछले 3-4 दिनों से चल रही हीटवेव के चलते देश के पश्चिम-उत्तर हिस्से, मध्य क्षेत्र,विदर्भ और बंगाल तक तेज आंधी, गरज और बिजली तड़कने के साथ बारिश और ओले गिरे। यह स्थिति बुधवार शाम तक रहेगी। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, बुधवार दोपहर बाद राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान के आसार हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Apr 2019, 10:09 AM