बिहार की आठ लोकसभा सीट पर तीन बजे तक 42.95 प्रतिशत मतदान, पाटलिपुत्र में पड़े सबसे ज्यादा वोट

बिहार की आठ सीटों पर कुल 134 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 122 पुरुष और 12 महिला हैं।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
user

नवजीवन डेस्क

आम चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण के दौरान बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों में शनिवार अपराह्ल तीन बजे तक 42.95 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके साथ ही अगिआंव विधानसभा सीट पर इसी समय अवधि में 38.30 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

बिहार की इन आठ लोकसभा सीटों और एक विधानसभा सीट अगिआंव पर शनिवार की सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया जो कि शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अपराह्न तीन बजे तक नालंदा में 38.49 प्रतिशत, पटना साहिब में 36.85 प्रतिशत, पाटलिपुत्र में 49.89 प्रतिशत, आरा में 40.98 प्रतिशत, बक्सर में 45.90 प्रतिशत, सासाराम (एससी) में 44.80 प्रतिशत, काराकाट में 45.06 प्रतिशत और जहानाबाद में 43.46 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इन आठ सीटों पर कुल 134 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 122 पुरुष और 12 महिला हैं।

बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पटना के राजभवन परिसर स्थित एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद राज्यपाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। यह लोकतंत्र का पर्व है।’’ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बख्तियारपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद ने अपनी पत्नी एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और बेटी रोहिणी आचार्य के साथ पटना साहिब संसदीय क्षेत्र अंतर्गत वेटरनेरी कॉलेज स्थित एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

एग्जिट पोल के बारे में पूछे जाने तेजस्वी ने कहा, ‘‘तरह-तरह के एग्जिट पोल हैं किन पर विश्वास किया जाए लेकिन एक बात स्पष्ट है कि चार जून को गठबंधन ‘इंडिया’ सत्ता में आ रहा है, भाजपा जा रही है।’’

राज्यसभा सदस्य एवं पाटलिपुत्र संसदीय सीट से राजद प्रत्याशी मीसा भारती ने मतदान करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह जनता के मुद्दों का चुनाव है और ‘इंडिया’ जनता के मुद्दों की बात कर रहा है जबकि प्रधानमंत्री क्या बात कर रहे हैं, इसे देश की जनता बहुत अच्छे से समझ रही है।’’

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia