मौसम के कहर से चार राज्यों में अब तक 50 लोगों की मौत, शुक्रवार तक हालात सामान्य होने के आसार

तेज बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने से पिछले दो दिन में देश के चार राज्यों में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए हैं। बेमौसम की मार के कारण खड़ी फसल तबाह बहोने से किसानों के सामने गंभीर संकट खड़ा हो गया है। आज से हालात सामान्य हो सकते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई राज्यों में बेमौसम बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली ने अपना कहर बरपाया है। मौसम के इस कहर से पिछले दो दिनों में देश के 4 राज्यों में 50 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि बुधवार शाम के बाद हालात धीरे-धीरे सामान्य होने लगे हैं, लेकिन कई जगहों पर तेज हवा और बारिश अभी भी जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार के बाद से हालात सामान्य होने के आसार हैं।

उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में पड़ने वाले राज्यों में मौसम की मार का सबसे ज्यादा असर हुआ है। अकेले राजस्थान में 25 और मध्य प्रदेश में 15 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इतने ही लोग मौसम की मार की वजह से घायल हुए बताए गए हैं। इसके अलावा मौसम की मार की वजह से इन राज्यों में बड़े पैमाने पर खेतों में लगी फसल बर्बाद हुई है। अचानक आई इस तबाही से खेतों के अलावा मंडियों और गोदामों के बाहर रखे अनाज को भारी नुकसान पहुंचा है।

गुरुवार को भी मौसम के खराब रहने का अनुमान है। हालांकि, अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अब हालात लगभग सामान्य है। शुक्रवार से बारिश और आंधी से राहत मिलेगी और मौसम बिल्कुल सामान्य हो जाएगा।

बता दें कि मंगलवार शाम के बाद जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों सहित देश के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश और तूफान आया था। इस दौरान कई राज्यों में आकाशीय बिजली और ओले गिरने की घटनाएं भी देखने को मिलीं। मौसम की ये मार कई जगहों पर बुधवार को भी जारी रही। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण ये हालात पैदा हुए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia