राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव 23 मार्च को, सबसे ज्यादा 10 सीटें उत्तर प्रदेश से

अगले महीने यानी मार्च की 23 तारीख को राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव होंगे। उसी दिन वोटों की गिनती होगी। जिन राज्यों की सीटों पर चुनाव होगा उनमें सबसे ज्यादा 10 सीटें यूपी से हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव 23 मार्चो को होगा और उसी दिन वोटों की गिनती होगी। चुनाव आयोग ने इस बारे में अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 मार्च है।

गौरतलब है कि 15 राज्यों से चुने गए राज्यसभा के 57 सदस्यों का कार्यकाल इस साल अप्रैल-मई में खत्म हो रहा है। इसके अलावा एक सीट केरल से सांसद वीरेंद्र कुमार के इस्तीफे के कारण खाली हुई थीं। इस सीट पर उपचुनाव चुनाव होगा। इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा 10 सीटें उत्तर प्रदेश से हैं।

फोटो : eci.nic.in
फोटो : eci.nic.in
चुनाव आयोग ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी की

जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान, जेपी नड्डा, थावरचंद गहलोत और रामदास अठावले भी शामिल हैं।

जिन राज्यों की सीटों पर चुनाव होना है, उनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के अलावा महाराष्ट्र और बिहार की 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 5-5, गुजरात और कर्नाटक की 4-4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, राजस्थान की 3-3, झारखंड की 2, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की एक-एक सीट शामिल है। फिलहाल उत्तर प्रदेश से जिन सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें जया बच्चन और प्रमोद तिवारी प्रमुख हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia