देश में जल्द शुरू होगी 5G, स्वास्थ्य खतरों पर छिड़ी बहस, जानें इंसानों की सेहत पर कितना असर डालेगा नेटवर्क?

इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर के इंटरनल मेडिसिन एंड पल्मोनोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. कर्नल विजय दत्ता ने बताया, "हालांकि 4जी 5जी से जुड़े जोखिम का कोई दस्तावेज नहीं है, सैद्धांतिक रूप से रेडियो चुंबकीय तरंगों के संपर्क में आने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में कैंसर की घटनाओं में वृद्धि हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत स्वदेशी 5जी डिलीवर करने वाला पहला देश बनने के लिए तैयार है, लेकिन विशेषज्ञों ने शुक्रवार को 5जी तकनीक को संभावित स्वास्थ्य खतरों से जोड़ने वाली चिंताओं पर बहस छेड़ दी है। 5जी या पांचवीं पीढ़ी, नवीनतम वायरलेस मोबाइल फोन तकनीक है, जिसे पहली बार 2019 में व्यापक रूप से तैनात किया गया था। यह 4जी की क्षमताओं में सुधार करेगा।



5G से होगी तेज कनेक्टिविटी

तेज कनेक्टिविटी गति के अलावा, यह अपने उच्च बैंडविड्थ और कम विलंबता के कारण गेमिंग, मनोरंजन में नए उपयोग के रास्ते भी खोलेगा। यह ई-स्वास्थ्य (टेलीमेडिसिन, रिमोट सर्विलांस, टेलीसर्जरी) को मजबूत करने सहित प्रदर्शन और नए अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को बढ़ाने की भी उम्मीद है।

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन इंसानों के स्वास्थ्य पर डालेगा नकारात्मक प्रभाव!

5जी एक प्रकार की ऊर्जा पैदा करके काम करता है, जिसे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन कहा जाता है। यह पिछले वायरलेस नेटवर्क की तुलना में उच्च आवृत्तियों का उपयोग करता है, जिससे इसकी तेज स्पीड और अधिक कुशल होता है।

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ्ऱीक्वेंसी, जैसे कि 5जी द्वारा उत्पादित, एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (ईएमएफ) नामक एक क्षेत्र बनाएगा, जो कुछ लोगों के अनुसार मानव स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

अध्ययन पूरे स्पेक्ट्रम में विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों के स्वास्थ्य प्रभाव दिखाते हैं। हालांकि, परिणाम असंगत हैं।


रेडियो चुंबकीय तरंगों के संपर्क में आने से हो सकती है कैंसर: डॉ. कर्नल विजय दत्ता

इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर के इंटरनल मेडिसिन एंड पल्मोनोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. कर्नल विजय दत्ता ने बताया, "हालांकि 4जी 5जी से जुड़े जोखिम का कोई दस्तावेज नहीं है, सैद्धांतिक रूप से रेडियो चुंबकीय तरंगों के संपर्क में आने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में कैंसर की घटनाओं में वृद्धि हो सकती है। लोग बात करते समय स्मार्टफोन को अपने दिमाग के करीब रखते हैं, इसलिए इसकी संभावना अधिक होती है।"

उन्होंने कहा, "रेडियो चुंबकीय तरंगें संभावित रूप से हृदय की लय को बिगाड़ सकती हैं और जो पेसमेकर पर हैं उन्हें अधिक जोखिम होता है। जो टावरों के जितना करीब रहता है, उसे जोखिम उतना ही अधिक होता है। तकनीक संचार के लिए वरदान है, लेकिन मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।"

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, "आज तक और बहुत शोध के बाद, वायरलेस तकनीकों के संपर्क में स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव आकस्मिक रूप से नहीं जोड़ा गया है।"

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ऊतक हीटिंग रेडियो आवृत्ति क्षेत्रों और मानव शरीर के बीच बातचीत का मुख्य तंत्र है। वर्तमान प्रौद्योगिकियों से रेडियो फ्रीक्वेंसी एक्सपोजर स्तर के परिणामस्वरूप मानव शरीर में तापमान में वृद्धि होती है।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा, जैसे-जैसे आवृत्ति बढ़ती है, शरीर के ऊतकों में कम प्रवेश होता है और ऊर्जा का अवशोषण शरीर की सतह (त्वचा और आंख) तक सीमित हो जाता है। बशर्ते कि समग्र जोखिम अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों से नीचे रहे, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए कोई परिणाम अनुमानित नहीं है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के रिसर्च एनालिस्ट चारु पालीवाल ने आईएएनएस को बताया, "भारत 5जी लॉन्च करने वाला पहला देश नहीं है। लगभग 50 देशों ने हमारे सामने तकनीक को लॉन्च किया है। इसके अलावा, इनमें से अधिकांश देशों जैसे अमेरिका, कोरिया, जापान, यूके ने 5जी सालभर पहले लॉन्च किया था। यदि लोगों के लिए कुछ चिंताएं या कुछ वास्तविक स्वास्थ्य खतरे होते हैं, तो हम उन मामलों को अब तक सामने आते देख चुके होते।"

"मुझे नहीं लगता कि इस स्तर पर हमें किसी भी स्वास्थ्य खतरों के बारे में चिंतित होने की जरूरत है। ऐसा कोई अध्ययन भी नहीं है जो इन दावों को सत्यापित कर सके।"

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएअई) के अनुसार, भारत में डिजिटलीकरण की होड़ में, 5जी कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, रोबोट जैसे क्षेत्रों में विकास को गति देगा।

उद्योग निकाय ने इस साल की शुरुआत में यह भी कहा था कि स्वास्थ्य पर 5जी के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में कोई भी चिंता पूरी तरह से गलत है। उपलब्ध साक्ष्य इस बात का समर्थन करते हैं कि अगली पीढ़ी की तकनीक सुरक्षित है।


5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में पैसों की बरसात

1 अगस्त को समाप्त हुई मेगा 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को सात दिनों में 40 राउंड में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की रिकॉर्ड बोलियां मिलीं।

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली जियो भारत की 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में शीर्ष बोलीदाता के रूप में उभरी, जिसने 88,078 करोड़ रुपये के 24,740 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया। जियो के बाद सुनील मित्तल की भारती एयरटेल है, जिसके पास 43,084 करोड़ रुपये के विभिन्न बैंडों में 19,867 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम है।

तीसरे स्थान पर वोडाफोन आइडिया को 18,784 करोड़ रुपये के 2,668 मेगाहट्र्ज प्राप्त हुए, जबकि अदाणी समूह की एक इकाई ने 212 करोड़ रुपये के 26 गीगाहट्र्ज बैंड में 400 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम हासिल किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia