महाराष्ट्र: वर्धा के आर्मी डिपो में धमाका, 6 लोगों की मौत, कई घायल  

महाराष्ट्र के वर्धा में स्थित पुलगांव सेना डिपो में मंगलवार सुबह एक विस्फोट में 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की सूचना है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के वर्धा स्थित पुलगांव आर्मी डिपो में बड़ा धमाका हुआ है। इस धमाके में 6 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं कई लोग इस हादसे में घायल है। माना जा रहा है कि मरने वालों और घायलों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। इस धमाके की वजह से आसपास के इलाकों में अफरा-तफरी मच गई है। इस डिपो में भारतीय सेना के आयुध रखे जाते हैं। खबरों के मुताबिक, जिस समय ये हादसा हुआ उस समय विस्फोटकों को नष्ट करने का काम चल रहा था। अधिकारियों का कहना है कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

इस हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है, उसमें एक फैक्ट्री का वर्कर था, जबकि तीन अन्य गांववाले थे। फिलहाल विस्फोटक पर केमिकल डालकर उसे कोल्ड स्टेटस पर रखने की कोशिश की जा रही है। मौके पर पहुंचे अधिकारी व बचाव दल से जुड़े लोग हालात का जायजा ले रहे हैं। जख्मी लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। बताया जा रहा है कि फाइरिंग रेंज में किसी पुराने विस्फोटक को नष्ट करने की प्रक्रिया के दौरान ये फट गया, जिससे धमाका हुआ। जब धमाका हुआ तो सुबह की शिफ्ट में काम करने वाले करीब 40 लोग यहां मौजूद थे।

धमाके की घटना पर रक्षा मंत्रालय का भी बयान आया है। मंत्रालय के पीआरओ ने बताया कि मृतकों में कुछ प्रशिक्षित अधिकारी और कुछ अनियमित मजदूर हैं। मजदूरों को उस जगह पर बेकार विस्फोटक नष्ट होने के बाद उसे रेत की बोरी से ढकने के काम में लगाया गया था। हथियार डिपो के आला अधिकारियों को घटनास्थल पर रवाना कर दिया गया है।

इससे पहले यहां साल 2016 में हादसा हुआ था। जिसमें 17 जवानों की मौत हो गई थी। पुलंगाव स्थित इस डिपो में 2 अधिकारियों सहित 15 जवानों की मौत हो गई थी। इसके अलावा 19 लोग जख्मी हुए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia