मुंबई: रेलवे ब्रिज का एक हिस्सा गिरने से 6 घायल, लोगों ने कहा, बुलेट ट्रेन नहीं, हमें अपनी सुरक्षा चाहिए

मुंबई के अंधेरी स्टेशन के करीब एक फुट ओवरब्रिज का हिस्सा गिर जाने से 6 लोगों के जख्मी होने की खबर है। हादसे के बाद वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेनों की आवाजाही ठप हो गई है। वहीं इस घटना से नाराज लोगों ने कहा कि हमें बुलेट ट्रेन नहीं, सुरक्षा चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुंबई में भारी बारिश की वजह से अंधेरी स्टेशन के करीब एक फुट ओवरब्रिज का हिस्सा गिर जाने से वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेनों की आवाजाही ठप हो गई है। इस हादसे में 6 लोगों के जख्मी होने की खबर है। सभी घायलों का इलाज नजदीकी अस्पताल में किया जा रहा है। जबकि कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका भी है। एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है और मलबे को हटाने का काम जारी है। इसे गोखले ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। यह अंधेरी ईस्ट को अंधेरी वेस्ट से जोड़ता है।

मुंबई के कई क्षेत्रों में बीती रात हुई भारी बारिश और जल-जमाव को इस दुर्घटना का कारण माना जा रहा है।

मुंबई:  रेलवे ब्रिज का एक हिस्सा गिरने से  6 घायल, लोगों ने कहा, बुलेट ट्रेन नहीं, हमें अपनी सुरक्षा चाहिए

सेंट्रल रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किए हैं। वहीं पश्चिमी रेलवे ने कहा कि बांद्रा-सीएसटी से हार्बर लाइन के अलावा उत्तरी दिशा में गोरेगांव-विरार के बीच और दक्षिण में बांद्रा-चर्चगेट के बीच ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

रेलवे प्रवक्ता सीएनके डेविड के मुताबिक, “अंधेरी प्लेटफॉर्म संख्या 7-8 के दक्षिणी छोर पर पुल का हिस्सा सुबह लगभग 7.30 बजे गिरा। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त पुल के हिस्से से प्लेटफॉर्म की छत के एक हिस्से को नुकसान पहुंचा है, जिससे रेलवे लाइनें बाधित हो गई हैं। साथ ही हाईटेंशन इलेक्ट्रिक तार और ओवरहेड बिजली उपकरण भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।”

रेलवे की तरफ से किसी तरह की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं: अंधेरी - 022676 30054, चर्चगेट - 02267622540, बोरीवली- 02267634053, मुंबई सेंट्रल- 02267644257।

फुटओवर ब्रिज का स्लैब गिरने की घटना के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जांच के आदेश दे दिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “ओवरब्रिज का एक हिस्सा अंधेरी स्टेशन के पास ट्रैक पर गिर गया, जिससे रेल यातायात बाधित हुआ है। अधिकारियों को अन्य विभागों के साथ मिलकर हालात दुरुस्त करने और यातायात बहाल करने के निर्देश दिए गए हैं।” उन्होंने आगे कहा, “मैंने रेल सुरक्षा आयुक्त को भी जांच के आदेश दिए हैं।”

इस हादसे के बाद बीएमसी और रेलवे के बीच हादसे की जिम्मेदारी को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। रेलवे ने कहा कि जो ओवरब्रिज गिरा है, वह बीएमसी का कहा है। वहीं बीएमसी का कहना है कि 1970 में उसने इस ओवरब्रिज को बनवाया था। बीएमसी के मुताबिक ओवरब्रिज बनने के बाद इसकी देखरेख की जिम्मेदारी रेलवे की थी।

लोगों की परेशानी इसे देखते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोगों की समस्या को कम करने के लिए बीएमसी कमिश्नर को बेस्ट बसों का परिचालन बढ़ाने का निर्देश दिया, जिसके बाद बेस्ट ने बांद्रा और अंधेरी के बीच 39 अतिरिक्त बसें चलाई हैं।

इस हादसे को लेकर लोगों में काफी गुस्सा हैं। उन्होंने कहा कि हमें बुलेट ट्रेन की जरुरत नहीं है। हमें अपनी सुरक्षा चाहिए। वहीं मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने कहा है कि रेलवे अथॉरिटी ने एलफिंस्टन भगदड़ से कुछ नहीं सीखा।

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने अंधेरी ईस्ट और वेस्ट के बीच सफर करने वाले लोगों को दूसरा रूट लेने की सलाह दी है।

(आईएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia