बेबस लोग, बेरहम सरकार, निराशा, कुप्रबंधन और पीड़ा का रहा मोदी सरकार का 6 साल का कार्यकाल: कांग्रेस

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल होने पर कांग्रेस ने हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा कि 2019-20 मोदी सरकार के शासन में निराशा, अनर्थकारी प्रबंधन और घोर पीड़ा का एक साल है। कांग्रेस ने कहा कि लोग बेबस हैं और सरकार बेरहम।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल होने पर कांग्रेस ने हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा कि 2019-20 मोदी सरकार के शासन में निराशा, अनर्थकारी प्रबंधन और घोर पीड़ा का एक साल है। कांग्रेस ने कहा कि लोग बेबस हैं और सरकार बेरहम। मोदी सरकार के छह साल के कार्यकाल में सांप्रदायिक, जातीय हिंसा में बढ़ोतरी के साथ संवेदना और भाईचारे के बंधन तार-तार होते देखे गए।

कांग्रेस ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौके पर शनिवार को दावा किया कि पिछला एक साल देश के लिए भारी निराशा, कुप्रबंधन और असीम पीड़ा देने वाले रहा है। पार्टी ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ के मौके पर ‘बेबस लोग, बेरहम' सरकार' का नारा दिया है कि और सरकार की ‘विफलताओं' की 16 सूत्री सूची जारी की है।

PR_Hindi_AICC_May30.pdf
download

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के वरिष्ठ केसी वेणुगोपाल ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार अपने कार्यकाल के 6 साल पूरे कर रही है। मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शासन के स्तर पर बहुत अतिवादी रहा। इस दौरान, राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक स्तर पर काफी नुकसान हुआ है, जो कि चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि यह सरकार नीतियों की कमी और नाकामियों का स्मारक है।

वेणुगोपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने का दावा करके सत्ता में आए थे, लेकिन 2017-18 में बेरोजगारी दर बढ़कर 45 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। सीएमआईई के अनुसार, कोरोनावायरस संकट के बाद, देश की बेरोजगारी दर बढ़कर 27.11 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।

रुपये को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा, "रुपया मार्गदर्शक मंडल में पहुंच गया है। पीएम मोदी ने वादा किया था कि जब वो सत्ता में आएंगे तो रुपया डॉलर के मुकाबले 40 रुपये पर जाएगा। लेकिन मोदी सरकार के छह साल में भारतीय रुपया एशिया की सबसे प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई है। 30 मई तक रुपया डॉलर के मुकाबले 75.57 रुपये प्रति डॉलर पर था।


कोरोना वायरस राहत पैकेज को लेकर कांग्रेस ने कहा कि कोरोना राहत पैकेज कम होकर सिर्फ जुमला रह गया है। पीएम मोदी कोरोना राहत पैकेज के रूप में 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज को जीडीपी का 10 प्रतिशत बताया गया जबकि यह सिर्फ जीडीपी 0.83 प्रतिशत था। 60 दिन से ज्यादा समय से राहत का इंतजार कर रहे देश के लिए यह बहुत ही असंवेदनशील और निर्दयी घोषणा है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ‘‘ढोल नगाड़े बजाकर बड़े-बड़े वादे कर सत्ता में आई यह सरकार देश को सामान्य रूप से चलाने की एक छोटी सी उम्मीद भी पूरा करने में विफल रही और उपलब्धि के नाम पर जीरो साबित हुई है।"

उन्होंने कहा कि ‘सरकार और प्रधानमंत्री द्वारा निर्मित’ त्रासदियों से देश पिछले कुछ वर्षों से जूझ रहा था और अब भी जूझ रहा है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिये 30 मई 2019 को शपथ ली थी। सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने पर पीएम मोदी ने देश के नाम चिट्ठी लिखी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 May 2020, 3:27 PM