75वां स्वतंत्रता दिवस: पीएम मोदी ने लाल किले से देश के लिए की ये घोषणाएं

देश को संबेधित करते हुए पीएम मोदी ने नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि यह ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की नई प्रगति होगी, भारत इससे आत्मनिर्भर बनेगा। इससे ग्रीन जॉब के लिए अवसर खुलेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश आज 75वां स्वतंत्रा दिवस मना रहा है। देशभर में आजादी का जश्न है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में लाला किले की प्राचीर पर तिरंगा झंडा फहराया। देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कई बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने कुछ घोषणां भी की।

सैनिक स्कूल में लड़कियों का भी एडमिशन

लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मुझे कई गुजारिश मिलीं कि बेटियां भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं। दो-ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में प्रयोग के तौर पर बेटियों को एडमिशन देने का फैसला लिया गया था। अब देश के सभी सैनिक स्कूलों में बेटियों का भी एडमिशन हो सकेगा। इन्हें बेटियों के लिए खोल दिया जाएगा।”


नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा

देश को संबेधित करते हुए पीएम मोदी ने नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि यह ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की नई प्रगति होगी, भारत इससे आत्मनिर्भर बनेगा। इससे ग्रीन जॉब के लिए अवसर खुलेंगे।

75 सप्ताह में चलेंगी 75 वंदेभारत ट्रेनें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के ‘75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें’ देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी। आज जिस गति से देश में नए एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है।”


गरीबों को मिलेगा पोषण युक्त चावल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2024 तक देश में सभी गरीबों को पोषण युक्त चावल उपलब्ध कराने की व्यवस्था बनाने की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के तहत गरीबों को मिलने वाले चावल को पोषण युक्त बनाने की योजना बनायी जा रही है।

उन्होंने कहा, " सरकार अपनी अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत जो चावल गरीबों को देती है, उसे फोर्टिफाई करेगी और गरीबों को पोषण युक्त चावल देगी। राशन की दुकानों पर मिलने वाला चावल हो या मिड डे मील में मिलने वाला चावल हो, वर्ष 2024 तक, हर योजना के माध्यम से मिलने वाला चावल फोर्टिफाई कर दिया जाएगा।"

रोजगार के लिए 100 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में रोजगार के अवसर बढ़ाने और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 100 लाख करोड रुपए की प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना शीघ्र शुरू किये जाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बुनियादी ढांचे की योजनाओं को गति देने और विनिर्माण उद्योग को मजबूती देने के लिए सरकार एक सौ लाख करोड़ रुपए की प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना शुरू करेगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना से बुनियादी क्षेत्र को मजबूती दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा और इससे युवाओं के लिए रोजगार के ढेरों अवसर उपलब्ध होंगे। पीएम ने कहा कि इस योजना से देश में विनिर्माण गतिविधियों में वृद्धि होगी और निर्यात में इजाफा होगा। सरकार बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं पर जोर देगी।

उन्होंने हाल ही में शुरू कई उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजनाओं का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में विनिर्माण क्षेत्र में शानदार उपलब्धि उपलब्धि हासिल की गई है। कुछ साल पहले तक देश में आठ अरब डालर के मोबाइल फोन आयात होते थे लेकिन अब तीन अरब डालर के मोबाइल फोन निर्यात किए जा रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 15 Aug 2021, 9:21 AM