‘अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाई जाएगी आजादी की 75वीं वर्षगांठ, कल साबरमती से पीएम मोदी करेंगे शंखनाद

अगले साल 15 अगस्त, 2022 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होंगे। केंद्र सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ को ‘अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने का ऐलान किया है, जिसके तहत 12 मार्च से अगले 75 सप्ताह तक पूरे देश में हर हफ्ते एक आयोजन किया जाएगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिह पटेल ने आज प्रेस वार्ता कर 'अमृत महोत्सव' के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने बताया देश की 75वीं वर्षगांठ 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनाई जाएगी। दरअसल 15 अगस्त, 2022 को आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे, तब तक 75 सप्ताह पूरे देश में हर हफ्ते एक आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि अमृत महोत्सव की शुरूआत 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी साबरमती आश्रम से करेंगे। इसी के साथ देश के 75 प्रमुख स्थानों पर भिन्न-भिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। हालांकि इसमें कुछ राज्यों में और भी अलग से कार्यक्रम तय किए गए हैं।

पटेल ने बताया कि 12 मार्च गौरवशाली तिथि है, इसी दिन महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की शुरूआत की थी। दांडी यात्रा में महात्मा गांधी सहित 81 लोग सम्मिलित हुए थे। इसी के तहत 12 मार्च को एक पैदल यात्रा प्रारंभ होगी जो कि साबरमती से लेकर दांडी तक की यात्रा होगी। यह 12 मार्च से 5 अप्रैल तक चलेगी।

इस मार्ग पर दो ग्रुप होंगे, जिसमें गुजरात के 81 युवाओं का ग्रुप है जो लगातार साबरमती से दांडी तक कि यात्रा करेगा, वहीं दूसरा 81 लोगों का ग्रुप है, जो 75 किलोमीटर तक की यात्रा करेगा, जिसमें केंद्रीय मंत्री पटेल भी शामिल हैं। इस पदयात्रा में खास बात ये है कि प्रत्येक दिन की यात्रा जहां पूरी होगी, केंद्रीय मंत्री भी अपने पदयात्रियों के साथ वहीं रात्रि विश्राम करेंगे और उसी जगह से अगले दिन की पदयात्रा प्रारम्भ की जाएगी।

पटेल ने बताया कि रात्रि पड़ाव वाले स्थल में वहां के स्थानीय नागरिकों से भेंट और संवाद करेंगे। वहीं, 12 मार्च को साबरमती से शुरू होकर यह पदयात्रा सतत चलती हुई 16 मार्च को नाडियाड में पूरी होगी। इसी तरह गुजरात के 81 युवाओं का समूह भी 12 मार्च को साबरमती से पदयात्रा प्रारम्भ करेगा और यह पदयात्री दांडी तक जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि 'अमृत महोत्सव' में देश का हर नागरिक शामिल हो, इसके लिए जनता अपनी रूचि के हिसाब से कार्यक्रम तय करेगी और संस्कृति मंत्रालय उसमें सहयोगी की भूमिका निभाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia