सरकार से जवाब मांगने पर एक दिन में संसद से 78 विपक्षी सासंद निलंबित, अब तक 92 को दिखाया गया बाहर का रास्ता

संसद की सुरक्षा में सेंध पर प्रधानमंत्री या गृह मंत्री के बायन की मांग को लेकर विपक्षी सांसद लगातार सदन में विरोध कर रहे हैं। हालांकि, दोनों ही नेता टीवी इंटरव्यू और सभाओं में तो इस मामले पर बोल रहे हैं, लेकिन संसद में कोई भी जवाब देने को तैयार नहीं हैं।

सरकार से जवाब मांगने पर एक दिन में संसद से 78 विपक्षी सासंद निलंबित, अब तक 92 को दिखाया गया बाहर का रास्ता
सरकार से जवाब मांगने पर एक दिन में संसद से 78 विपक्षी सासंद निलंबित, अब तक 92 को दिखाया गया बाहर का रास्ता
user

नवजीवन डेस्क

संसद की सुरक्षा में हुई चूक पर गृह मंत्री और प्रधानमंत्री के बयान की संसद में मांग कर रहे विपक्ष के खिलाफ एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई हुई है। सोमवार को संसद के दोनों सदनों के 78 सांसदों को पूरे  शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया। इनमें लोकसभा के 33 और राज्यसभा के 45 सांसद शामिल हैं। राज्यसभा के निलंबित सांसदों में से 11 का मामला विशेषाधिकार समिति को भेजा गया है।

लोकसभा में सोमवार सुबह से ही हंगामे और नारेबाजी के साथ प्लेकार्ड दिखाने पर लोकसभा ने सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, टीआर बालू, ए राजा, दयानिधि मारन, कल्याण बनर्जी, सौगत राय और एनके प्रेमचंद्रन सहित 33 सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया। इन 33 में से 30 सांसदों को संसद के वर्तमान सत्र की बची हुई अवधि के लिए निलंबित किया गया है। वहीं, इनमें से 3 सांसदों, अब्दुल खालिक, विजयकुमार वसंत और के जयकुमार, का मामला संसद की विशेषाधिकार समिति को भेजते हुए इन्हें समिति की रिपोर्ट आने तक के लिए निलंबित कर दिया गया है।

लोकसभा से विपक्ष के ये सांसद सस्पेंड

सोमवार को हंगामे और नारेबाजी के बाद लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, एन्टो एंटोनी, के. मुरलीधरन, के सुरेश, अमर सिंह, राजमोहन उन्नीथन, सु थिरूनवुक्करास, विजयकुमार वसंत, के जयकुमार, अब्दुल खालिक, टीआर बालू, ए राजा, दयानिधि मारन, गणेशन सेल्वम, सी एन अन्नादुरई, टी. सुमति, एस. एस. प्लानिमणिक्कम, एस. रामलिंगम, वी कलानिधि, कल्याण बनर्जी, सौगत राय, शताब्दी राय, असित कुमार माल, प्रतिमा मंडल, काकोली घोष, सुनील मंडल, प्रसून बनर्जी, अपरूपा पोद्दार, ईटी मोहम्मद बशीर, कनी के नवस, कौशलेंद्र कुमार और एनके प्रेमचंद्रन को निलंबित कर दिया गया।


राज्यसभा से विपक्ष के ये 45 सांसद सस्पेंड

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी विपक्षी सांसदों पर भी ऐसी ही कार्रवाई हुई है। सोमवार को राज्यसभा से विपक्ष के 45 विपक्षी सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया। राज्यसभा से विपक्ष के जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें प्रमोद तिवारी, जयराम रमेश, अमी याग्निक, नारायण भाई राठवा, शक्ति सिंह गोहिल, रजनी पाटिल, सुखेंदु शेखर, नदिमुल हक, एन. षणमुगम, नसीर हुसैन, फुलोदेवी नेताम, इमरान प्रतापगढ़ी, रणदीप सुरजेवाला, मौसम नूर, समिरुल इस्लाम, रंजीत रंजन, कनिमोझी, फैयाज अमजद, मनोज झा, रामनाथ ठाकुर, अनिल हेगड़े, वंदना चव्हाण, रामगोपाल योदव, जावेद अली खान, जोस के मणि, महुआ मांझी और अजीत कुमार शामिल हैं।

11 सांसदों का मामला प्रिविलेज कमेटी में

इनमें से 34 सांसदों को संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड किया गया है जबकि 11 सांसदों को प्रिविलेज कमेटी की रिपोर्ट आने तक के लिए निलंबित किया गया है। समिति तीन महीने के भीतर इस पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। राज्यसभा में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन पहले ही पिछले हफ्ते शीतकालीन सत्र समाप्त होने तक निलंबित किए गए थे। इस तरह राज्यसभा से निलंबित होने वाले कुल सांसदों की संख्या बढ़कर 46 हो गई।


14 विपक्षी सांसद पहले से सस्पेंड

इससे पहले 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में चूक और हंगामे के बाद 14 दिसंबर को इस मामले पर सरकार से जवाब मांग रहे कुल 14 विपक्षी सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया था। इनमें से 13 लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद थे। इनमें मणिकम टैगोर, कनिमोझी, पीआर नटराजन, वीके श्रीकंदन, बेनी बहानन, के सुब्रमण्यम, एस वेंकटेशन और मोहम्मद जावेद को लोकसभा से सस्पेंड किया गया था। वहीं तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन एकमात्र राज्यसभा सांसद थे, जिन्हें सस्पेंड किया गया था।

जवाब से बच रहे प्रधानमंत्री और गृह मंत्री

सांसदों को सस्पेंड करने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले पर सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या गृह मंत्री अमित शाह के बायन की मांग को लेकर विपक्षी सांसद लगातार सदन में विरोध कर रहे हैं। हालांकि, दोनों ही नेता टीवी इंटरव्यू और सभाओं में तो इस मामले पर बोल रहे हैं, लेकिन संसद में कोई भी जवाब देने को तैयार नहीं हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Dec 2023, 7:01 PM