राज्यसभा में हंगामा करने वाले 8 सांसदों पर एक्शन, संभापति ने एक हफ्ते के लिए किया सस्पेंड

निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन हैं। सभापति ने इन सांसदों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कहा कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

राज्यसभा में रविवार को जबरदस्त हंगामा होने के एक दिन बाद राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को कई सांसदों को सदन से निंलबित कर दिया। ये वो सांसद हैं जिन पर संसद में हंगामा करने और सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप है।

इस प्रस्ताव को संसदीय मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने आगे बढ़ाया और सदन ने तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन और डोला सेन, कांग्रेस के राजीव सातव, रिपुन बोरा, नासिर हुसैन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और के.के. रागेश और माकपा के ई. करीम को निलंबित कर दिया।

राज्यसभा में ध्वनि मत से प्रस्ताव मंजूर किए जाने के बाद सदस्यों ने नारेबाजी की। इससे पहले, सभापति नायडू ने कहा कि यह लोकतंत्र के लिए एक दुखद दिन है और 'दुर्भाग्यपूर्ण' और 'निंदनीय' है। उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

नायडू ने उप सभापति का बचाव किया और कहा कि उपसभापति ने नियम का पालन किया है रविवार को जब सदन में सांसदों को सदन की मर्यादा के साथ खिलवाड़ करते देखा गया, तृणमूल सांसद डेरेक आसन के पास पहुंच गए और नियम पुस्तिका का हवाला देते हुए माइक छीनने की कोशिश की। उन्होंने कृषि से जुड़े विधेयकों को काला कानून बताते हुए नियम पुस्तिका को फाड़ डाला। जिसके कारण सदन को थोड़ी देर के लिए स्थगित करना पड़ा।

तृणमूल नेता को यह कहते हुए भी सुना गया, "आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।" एक समय, सदन की कार्यवाही का संचालन करने वाले डिप्टी चेयर के सहयोगियों को उन्हें ढाल बनाने के लिए आगे आना पड़ा। बार-बार अनुरोध के बावजूद, कई विपक्षी सदस्य कृषि विधेयकों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए वेल तक भी पहुंच गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */