कांग्रेस का 85वां अधिवेशन कल से छत्तीसगढ़ में, विधानसभा के साथ लोकसभा चुनाव का रोडमैप होगा तैयार

अधिवेशन में 15000 से ज्यादा कांग्रेस नेताओं के जुटने की उम्मीद है। अधिवेशन से एक दिन पहले आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे रायपुर पहुंच जाएंगे। जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 24 फरवरी को और प्रियंका गांधी 25 फरवरी को रायपुर पहुंचेगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ के रायपुर में शुक्रवार से होने वाले पार्टी के 85वें अधिवेशन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। देश भर से कांग्रस नेता छत्तीसगढ़ पहुंचने लगे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार और प्रदेश कांग्रेस ने सभी नेताओं के ठहरने, आने-जाने और सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए हैं। अधिवेशन में 15000 से ज्यादा कांग्रेस नेताओं के जुटने की उम्मीद है। अधिवेशन से एक दिन पहले आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे रायपुर पहुंच जाएंगे। जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 24 फरवरी को और प्रियंका गांधी 25 फरवरी को रायपुर पहुंचेंगी।

इस बीच कांग्रेस ने अधिवेशन के लिए कमर कस ली है। तीन दिवसीय अधिवेशन इसके एजेंडे को अंतिम रूप देने के लिए सत्र संचालन समिति की बैठक के साथ शुरू होगा। माना जा रहा है कि बैठक में इसी साल होने वाले विधानसभा और 2024 के लोकसभा चुनाव पर चर्चा के साथ अभियान का रोडमैप भी तैयार होगा। अधिवेशन में इसका खाका तैयार होगा कि चुनावी मैदान में कांग्रेस कैसे उतरेगी। अधिवेशन के आखिरी दिन यानी 26 फरवरी को एक जनसभा भी होगी।

पार्टी महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने बताया है कि पूर्ण सत्र की टैगलाइन ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ होगी- जो कि 26 जनवरी से शुरू हुआ पार्टी का आउटरीच कार्यक्रम है। पूर्ण सत्र में 1,338 निर्वाचित और 487 एआईसीसी सदस्य, 9,915 पीसीसी प्रतिनिधि और 3,000 पीसीसी सदस्यों को मिलाकर देश भर से लगभग 15000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष, 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ चलने वाले 120 अन्य लोगों और फ्रंटल संगठनों के तमाम पदाधिकारियों के भी पार्टी के पूर्ण सत्र में शामिल होने की संभावना है।


कांग्रेस के इस तीन दिवसीय पूर्ण अधिवेशन में देश भर से 15 हजार से ज्यादा नेता शामिल होंगे। इन सबके ठहरने की उत्तम व्यवस्था की जा रही है। रायपुर और नया रायपुर में सभी बड़े होटल, गेस्ट हाउस, रिजॉर्ट, सर्किट हाउस और धर्मशालाओं को बुक कर लिया गया है। नेताओं के लिए नया रायपुर के मेफेयर रिजॉर्ट को भी बुक किया गया है। मेहमानों के लिए 1500 से ज्यादा गाड़ियों की व्यवस्था होगी। इसके लिए नागपुर और दिल्ली से लग्जरी कारें और इंदौर-नागपुर से लग्जरी बसें मंगवाई गई हैं। इसके अलावा 700 छोटी गाड़ियों की बुकिंग भी है। वीआईपी की सुरक्षा और पायलट के लिए 600 सरकारी गाड़ियां रहेंगी।

वहीं मेहमानों के खाने का भी ख्याल रखा जाएगा। अधिवेशन में शामिल होने वाले लगभग 15 हजार नेताओं और सुरक्षा समेत अन्य ड्यूटी में लगे पांच हजार लोगों के लिए रोजाना सुबह-शाम का खाना अधिवेशन स्थल पर ही बनेगा। रोजाना करीब 15 क्विंटल चावल बनेगा और एक लाख रोटियां बनाई जाएंगी। वहीं रोज चार क्विंटल दाल पकेगी और सब्जियां भी करीब पांच क्विंटल के आसपास बनेंगी। शानदार भोजन बनाने के लिए कोलकाता, दिल्ली और केरल से रसोइए बुलाए गए हैं। नेताओं को कॉन्टिनेंटल खाने के साथ छत्तीसगढ़ी पकवान भी परोसे जाएंगे। साथ ही अन्य राज्यों का पारंपरिक भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

24 फरवरी से 26 फरवरी तक चलने वाले कांग्रेस के 85वें अधिवेशन के लिए नया रायपुर के मेला स्थल में 3,000 से अधिक सुरक्षा जवान तैनात रहेंगे। आईजी रैंक के अधिकारी इसके सुरक्षा प्रभारी होंगे। उनके सहयोग के लिए चार डीआईजी और डेढ़ दर्जन एसएसपी रैंक के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं अधिवेशन के दौरान सादी वर्दी में भी सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षा के दृष्टि से अधिवेशन स्थल में वीआईपी  और वीवीआईपी के आने का रूट अलग-अलग रखा गया है। वहीं 400 जवान ट्रैफिक व्यवस्था संभालेंगे।

कल से शुरू होने वाले अधिवेशन की तैयारियों को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और तारिक अनवर लगातार तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। छत्तीसगढ़ के सभी मंत्री, विधायक, जिला अध्यक्ष और पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। व्यवस्थाओं को पूरी तरह से पुख्ता करने के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेता लगातार निगरानी बनाए हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;