देश में कोरोना के 86% केस केवल 10 सूबों से, सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना के हालात की जानकारी देते हुए कहा कि देश में 86 प्रतिशत मामले 10 राज्यों में हैं। देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं और इलाजरत कुल कोरोना मरीजों में से 50 फीसदी इन्हीं दो राज्यों से हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में इस बीमारी के 86 प्रतिशत मामले 10 राज्यों तक ही सीमित हैं। साथ ही स्वास्थय मंत्रालय ने कहा कि 20 राज्यों की रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत 63 प्रतिशत से बेहतर है। स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना से दो सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं और देश भर में वायरस का उपचार करा रहे कुल लोगों में 50 फीसदी इन्हीं दो राज्यों से हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि कर्नाटक, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात और असम अन्य कोरोना प्रभावित राज्य हैं, जहां इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 36 फीसदी है। राजेश भूषण ने बताया कि कोविड-19 के कारण ठीक हुए लोगों की संख्या वर्तमान में इलाजरत लोगों की तुलना में 1.8 गुना अधिक है।

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच कोविड-19 की जांच के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान में 22 राज्य प्रतिदिन प्रति दस लाख की आबादी पर 140 जांच कर रहे हैं। वहीं देश में कोरोना से मृत्यु दर पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना से मृत्यु दर 2.6 फीसदी है और यह तेजी से कम होती जा रही है। उन्होंने दावा किया कि वैश्विक मामलों की तुलना में भारत में मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम है।

गौरतलब है कि देश भर में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के मामले नौ लाख को पार गए। इनमें से एक लाख मामले केवल तीन दिन में बढ़े हैं। अकेले मंगलवार शाम तक देश भर में कोरोना संक्रमण के 28,498 नए मामले मिले हैं। देश में कोरोना के हालात को देखते हुए बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक समेत कई राज्यों और शहरों में फिर से लॉकडाउन लगाया गया है। हालांकि तमाम एहतेयातों के बावजूद मामले थमते नहीं दिख रहे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia