तमिलनाडु में वेदांता की फैक्ट्री के खिलाफ विरोध कर रहे लोगों पर फायरिंग, 11 की मौत, 50 घायल

तमिलनाडु के तुतिकोरिन में वेदांता की इकाई स्टरलाइट इंडस्ट्रीज के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस फायरिंग में 11 लोगों की मौत हुई है और कम से कम 50 घायल हुए हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में वेदांता की स्टरलाइट इंडस्ट्री के खिलाफ प्रदर्शन कै दौरान हुई पुलिस फायरिंग में 11 लोगों की मौत हुई है और कम से कम 50 लोग जख्मी हुए हैं। घायल होने वालों में कई मीडियाकर्मी भी शामिल हैं।

स्टरलाइट फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण के खिलाफ लोग करीब महीने भर से प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगं का कहना है कि इस यूनिट के कारण इलाके में भूजल प्रदूषित हो रहा है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने प्रदर्शन में मरने वाले और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए और घायलों को तीन-तीन लाख रुपए मुआवज़ा देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही मृतकों के परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की गई है। मामले की जांच के लिए एक जांच आयोग भी गठित किया जाएगा।

तमिलनाडु के राज्यपाल ने इस घटना में 11 लोगों की मौत की पुष्टी की है।

तमिलनाडु में वेदांता की फैक्ट्री के खिलाफ विरोध कर रहे लोगों पर फायरिंग, 11 की मौत, 50 घायल

यहां पिछले एक महीने से प्रदर्शन चल रहा है, लेकिन मंगलवार को अचानक वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को प्रदर्शन हिंसक हो गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि संयंत्र की तरफ जाने से रोकने पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और पुलिस के वाहनों को पलट दिया। उन्होंने बताया कि मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार इकाई को सुरक्षा प्रदान करने के लिए क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई थी।

रैली निकालने की अनुमति न मिलने पर प्रदर्शनकारियों पर पथराव किया, जिसके जवाब में पुलिस ने पहले लाठी-चार्ज और आंसू गैस को गोलों का इस्तेमाल किया, और इसके बाद फायरिंग की। इस फायरिंग में नौ लोगों की जान चली गई।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे सरकारी आतंकवाद की संज्ञा दी है। उन्होंने कहा कि अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करने वालों की यह हत्या है। राहुल गांधी ने पीड़ित परिवारों के प्रति सांत्वना व्यक्त की है।

इस सारे मामले पर राजनीति शुरु हो गई है। डीएमके नेता एम के स्टालिन ने घटना का दौरा करने का ऐलान किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 May 2018, 7:25 PM