नए संसद भवन के उद्धाटन पर जारी होगा 75 रुपए का सिक्का, जानें इसकी खासियत

वित्त मंत्रालय ने जो नोटिस जारी किया है, उसके मुताबिक यह 75 रुपए का सिक्का गोलाकार होगा और इसका क्षेत्रफल 44 मिलीमीटर होगा। इस सिक्के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा।

जारी होगा 75 रुपए का सिक्का (फोटो: सोशल मीडिया)
जारी होगा 75 रुपए का सिक्का (फोटो: सोशल मीडिया)
user

नवजीवन डेस्क

पीएम मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। हालांकि 21 विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया है और राष्ट्रपति के हाथों उद्घाटन कराने की मांग की है। इस बीच केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ऐलान किया कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा।  इस सिक्के पर नए संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी।

वित्त मंत्रालय ने जो नोटिस जारी किया है, उसके मुताबिक यह 75 रुपए का सिक्का गोलाकार होगा और इसका क्षेत्रफल 44 मिलीमीटर होगा। इस सिक्के सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, और 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा। सिक्के की बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। इसी तरह, ऊपरी परिधि में देवनागरी लिपि में संसद भवन होगा और निचली परिधि में अंग्रेजी में संसद भवन होगा। गौरतलब है कि यह सिक्का भारत सरकार की कोलकाता टकसाल द्वारा बनाया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */