यूपी चुनाव से पहले अयोध्या में बड़ा रेल हादसा टला, रेलवे ट्रैक से 6 हुक बोल्ट गायब मिले, जांच के आदेश

रेल पटरी से नट बोल्ट निकाले जाने की इस घटना से हड़कंप मच गया है। रेलवे के मुताबिक रेल पुल पर लगे बोल्ट को कोई आसानी से नहीं खोल सकता है। इन्हें बड़े उपकरणों की मदद से काफी मशक्कत के बाद खोला जा सकता है। ऐसे में इस घटना को सामान्य चोरी नहीं माना जा सकता है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गणतंत्र दिवस के कड़े सुरक्षा इतंजामों के बीच और उत्तर प्रदेश चुनाव से ठीक पहले एक बड़ा रेल हादसा होने से बच गया है। रेलवे के अनुसार अयोध्या के एक पुल के ट्रैक से 6 हुक बोल्ट गायब पाए गए हैं, जिसकी वजह से बड़ा हादसा हो सकता था। अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या के पास रानोपाली और बड़ी बुआ क्रॉसिंग के बीच रेलवे पुल के 6 हुक बोल्ट निकाल लिए गए थे। रविवार को जब रेलवे कर्मचारी ने देखा, तो इसकी सूचना तुरंत आरपीएफ को दी, जिससे एक बड़ा रेल हादसा होने से बच गया।

इस घटना पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने सोमवार को बताया कि यूपी में अयोध्या और आचार्य नरेंद्रदेव नगर के बीच एक रेलवे पुल पर रविवार सुबह एक रेल कर्मचारी द्वारा गश्त के दौरान रेलवे ट्रैक से 6 बोल्ट गायब पाए गए। हमें संदेह है कि शनिवार रात बोल्ट हटा दिए गए थे। इसकी विस्तृत जांच की जा रही है।


रेल पटरी से नट बोल्ट निकाले जाने की इस घटना से रेलवे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। रेलवे के मुताबिक रेल पुल पर लगे बोल्ट को कोई आसानी से नहीं खोल सकता है। इन्हें रिंच और दूसरे उपकरणों की मदद से काफी मशक्कत के बाद खोला जा सकता है। ऐसे में इस घटना को सामान्य चोरी नहीं माना जा सकता है।

आरपीएफ ने भी बोल्ट चोरी का मामला दर्ज कर लिया है। मामले की संयुक्त जांच आरपीएफ और पुलिस कर रही है। रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल पर जाकर जांच की है। उनके अनुसार आशंका है कि शरारती तत्वों या किसी बड़े आतंकी षड्यंत्र के तहत नट बोल्ट खोले गए हैं। गणतंत्र दिवस को लेकर रेलवे इस मामले को बेहद संवेदनशीलता से ले रहा है। इस घटना के सामने आने के बाद तत्काल ट्रैक की मरम्मत कराई गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia