उत्तराखंड : चमोली में हुई भयावह त्रासदी के बाद मुरेन्डा इलाके में बनी प्राकृतिक झील

उत्तराखंड में बीते दिनों आई भयावह आपदा के बाद चमोली जिले के मुरेन्डा में एक नई प्राकृतिक झील बन गई है। इसका पता आईटीबीपी ने लगाया है। आईटीबीपी ने झील के नजदीक एक हैलीपैड और एक बेस कैंप बनाया है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

हाल ही में उत्तराखंड के चमोली जिले में कहर बरपाने वाली बाढ़ के बाद मुरेन्डा इलाके में एक प्राकृतिक झील बन गई है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की टीम बुधवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों के साथ पहुंची, जहां प्राकृतिक झील बनी है। आईटीबीपी के एक अधिकारी ने कहा कि टीम ने एक हेलीपैड बनाने के लिए एक स्थान का चयन करने के अलावा झील के पास अपना बेस कैंप भी बनाया है।

एयर क्रू का मार्गदर्शन करने के लिए हेलीपैड को उचित मार्किंग और अन्य सामग्रियों के साथ विकसित किया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि डीआरडीओ टीम के साथ आईटीबीपी के दल ने दिन में झील क्षेत्र की रेकी की। आईटीबीपी अधिकारी ने कहा कि टीम हाल ही में आई प्राकृतिक आपदा के कारण बनी प्राकृत्रिक झील के खतरे के स्तर तक पहुंचने के लिए झील के सही स्थान की निगरानी करेगी। अधिकारी ने यह भी कहा कि आईटीबीपी की टीम झील के पानी के निर्बाध तरीके से प्रवाह के रास्ते खोल रही है।


गौरतलब है कि 7 फरवरी को एक हिमस्खलन के कारण भयंकर बाढ़ ने धौली गंगा नदी पर तपोवन में 520 मेगावाट की एनटीपीसी जल विद्युत परियोजना को ध्वस्त कर दिया था। हिमस्खलन ने लगभग 14 वर्ग किमी क्षेत्र को कवर किया, जिससे चमोली जिले में ऋषिगंगा नदी में बाढ़ आ गई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia