सामने आया कोरोना का एक और रूप, रिसर्च में दावा- कैलिफोर्निया कोविड वैरिएंट लोगों को फिर से कर सकता है संक्रमित

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भारत उबरना शुरु हुआ है कि अमेरिका से एक बुरी खबर आई है। वहां हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि कोरोना का एक नया रूप बन रहा है जो लोगों को नए सिरे से संक्रमित कर सकता है। इसे कैलिफोर्निया कोविड वेरिएंट कहा जा रहा है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

अमेरिकी शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि कैसे कैलिफोर्निया में सामने आया कोरोनावायरस का वैरिएंट मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यूनिटी सिस्टम और अपने फैलने की क्षमता के साथ किस तरह एक्टिव होता है। कोरोना के कैलिफोर्निया का वेरिएंट वास्तव में दो अलग-अलग रूपों में आता है- बी-1427 और बी-1429 और हर रूप में उत्परिवर्तन का एक अनूठा संयोजन होता है। लेकिन उन्हें एक ही प्रकार के रूप में जोड़ा जाता है, क्योंकि वे कुछ अलग उत्परिवर्तन साझा करते हैं, जो स्पाइक प्रोटीन को प्रभावित करते हैं।

रिसर्च शुरुआती डेटा में कहा गया था कि जनवरी, 2021 में पहली बार पता चला था कि यह वैरिएंट सार्स-कोव-2 के अनम्यूटेड स्ट्रेन की तुलना में अधिक खतरनाक है, जो वायरस कोविड-19 का कारण बनता है, जिससे यह विकसित हुआ। अब, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय-सैन फ्रांसिस्को, ग्लैडस्टोन संस्थानों और कैलिफोर्निया के अन्य संगठनों के शोधकर्ताओं के बीच हुई एक रिसर्च से नतीजा आया है कि कैलिफोर्निया का घरेलू वैरिएंट उन लोगों को फिर से संक्रमित कर सकता है, जिन्हें पहले कोविड-19 का संक्रमण हो चुका था।

यूसीएसएफ-एबॉट वायरल डायग्नोस्टिक्स एंड डिस्कवरी सेंटर के निदेशक चार्ल्स चिउ ने कहा, "टेक-होम संदेश यह है कि हर किसी को टीका लगवाना चाहिए, भले ही आप पहले संक्रमित हो चुके हों।"

जर्नल सेल में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने कैलिफोर्निया के दर्जनों काउंटियों में किए गए 2,172 कोविड-19 स्वाब परीक्षणों के नमूनों की जांच की और इन्हें प्रॉसेस में डाला। इसके विश्लेषण से सामने आया कि यह वैरिएंट मई, 2020 में उभरा और बाद में इसने दो मौजूदा रूपों को जन्म दिया।

1 सितंबर, 2020 और 29 जनवरी, 2021 के बीच प्रोसेस किए गए सैंपल में वैरिएंट की व्यापकता 0 प्रतिशत से बढ़कर 50 प्रतिशत से अधिक हो गई। इसके फैलने की क्षमता असंक्रमित वायरल उपभेदों की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक थी, और नए वेरिएंट से संक्रमित लोगों के स्वाब नमूनों में असंक्रमित उपभेदों से संक्रमित लोगों की तुलना में दो गुना अधिक वायरस मौजूद थे।


शोधकर्ताओं ने लैब में 'स्यूडोवायरस' तैयार किया, यह एक ऐसा हानिरहित वायरस है - जिसमें विभिन्न उत्परिवर्तन के साथ सार्स-कोव-2 स्पाइक प्रोटीन होते हैं। टीम ने तीन अलग-अलग स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन की तुलना की, जिनमें से दो कैलिफोर्निया वैरिएंट में पाए जाते हैं और एक, जो आमतौर पर दुनिया भर में प्रमुख वैरिएंट में पाया जाता है। रिसर्च करने वाले विशेषज्ञों ने पाया कि कैलिफोर्निया वैरिएंट के उत्परिवर्तनों में से एक के साथ स्यूडोवायरस, जिसे एल 452 आर के नाम से जाना जाता है, अन्य उत्परिवर्तनों को ले जाने वाले स्यूडोवायरस की तुलना में मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने में सक्षम था।

ग्लैडस्टोन इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के निदेशक मेलानी ओट ने कहा, "इससे पता चलता है कि एल-452आर उत्परिवर्तन वायरस की कोशिका में प्रवेश करने की क्षमता को बढ़ाता है, जो यह बता सकता है कि कैलिफोर्निया संस्करण ने ट्रांसमिसिबिलिटी क्यों बढ़ाई है।"

प्रयोगों से पता चला कि नए वैरिएंट को पहले से संक्रमित रोगियों के एंटीबॉडी द्वारा केवल मामूली रूप से बेअसर किया गया था। लेकिन टीका लगाए गए रोगियों के एंटीबॉडी ने उच्च स्तर की न्यूट्रलाइजेशन दिखाया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia