400 साल पूरानी इमारत चारमीनार का एक हिस्सा टूटकर गिरा, मरम्मत में लापरवाही का नतीजा?

हादसे से पहले स्थानीय मीडिया में एक रिपोर्ट आई थी कि चारमीनार की मरम्मत के दौरान ड्रिल और हथौड़े का इस्तेमाल किया जा रहा था। 400 पुरानी चारमीनार की मरम्मत में हथौड़े और ड्रिल के इस्तेमाल पर सवाल खड़े किए गए थे। इस बीच यह हादसा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हैदराबाद की पहचना और पूरी दुनिया में मशहूर चारमीनार का एक हिस्सा अचानक टूटकर गिर गया है। शुक्रवार रात हो यह हादसा उस वक्त हुआ जब मौके पर मरम्मत का काम चल रहा था। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। चारमीनार का हिस्सा टूटकर क्यों गिरा, इस बात का पुरातत्‍व विभाग जांच करेगा। पुरातत्‍व विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर मामले की जांच करेंगे।

इससे पहले स्थानीय मीडिया में एक रिपोर्ट आई थी कि चारमीनार की मरम्मत के दौरान ड्रिल और हथौड़े का इस्तेमाल किया जा रहा था। 400 पुरानी चारमीनार की मरम्मत में हथौड़े और ड्रिल के इस्तेमाल पर सवाल खड़े किए गए थे। इस बीच यह हादसा हुआ है।


चारमीनार एक ऐतिहासिक स्मारक है। जो पुरी भारत समेत दनिया में मशहूर है। इस देखने के लिए खास तौर पर सैलानी हैदराबाद आते हैं। चारमीनार को कुतुब शाही वंश के पांचवें सुल्तान मुहम्मद कुली कुतब शाह ने 1591 में करवाया था। इस इमारत का निर्माण मुसी नदी के पूर्वी तट पर किया गया है। यह विश्व में अपनी तरह का एक खास और अलग स्मारक माना जाता है। उर्दू के शब्द चारमीनार का मतलब होता है इमारत के चार टावर्स जो आपस में एक साथ जुड़े हों। चारमीनार हैदराबाद की मशहूर धरोहर में से एक है। ऐसे में इसके एक हिस्से के टूटने पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। सवाल यह कि अगर यह इमारत इनती खास है तो इसकी मरम्मत में लापरवाही क्यों बरती गई। इस हादसे कि लिए आखिर कौन जिम्मेदार है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 May 2019, 10:35 AM