महाराष्ट्र: मुंबई की दहलीज पर पहुंची किसानों की पदयात्रा, सोमवार को विधानसभा का घेराव

नासिक से निकला ‘अखिल भारतीय किसान सभा’ का मार्च ठाणे पहुंच गया है। किसान ठाणे से होकर मुंबई पहुंचेंगे। 12 मार्च को किसान कर्ज माफी समेत अपनी कई मांगों को लेकर विधानसभा का घेराव करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के नासिक से निकला ‘अखिल भारतीय किसान सभा’ का मार्च ठाणे पहुंच गया है। इस पदयात्रा में 30 हजार से ज्यादा किसान शामिल हैं। जैसे-जैसे किसानों की पदयात्रा आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे बड़ी संख्या में किसान इसमें शामिल होते जा रहे हैं। किसान ठाणे से होकर मुंबई पहुंचेंगे।

किसान सभा के अध्यक्ष डॉ. अशोक ढवले ने बताया कि उन्हें शिवसेना, एमएनएस और रिपब्लिकन पार्टी समेत कई दलों ने समर्थन दिया है। इस बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र और शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने किसानों से मुलाकात की और उन्हें न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया और कहा कि उनकी पार्टी शिवसेना किसानों के साथ है। उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ सैद्धांतिक तौर पर ही नहीं बल्कि जमीन पर भी हम किसानों के साथ खड़े हैं।

किसान सोमवार यानी 12 मार्च को महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेंगे। हालांकि, पुलिस का कहना है कि किसानों को आजाद मैदान पर ही रोक दिया जाएगा।

इस पदयात्रा में बड़ी संख्या में किसान महिलाएं भी शामिल हैं। पदयात्रा में किसान महिलाओं का उत्साह देखने लायक है। पदयात्रा के दौरान एक बुजुर्ग महिला के पैर में कुछ चुभ गया बावजूद इसके वह इस पदयात्रा में आगे बढ़ती रहीं।

किसानों ने केंद्र और राज्य सरकार पर किसान विरोधी नीतियों को लागू करने का आरोप लगाया है। किसानों की मांग है कि बीते साल सरकार ने कर्ज माफी का जो वादा किया था उसे पूरी तरह से लागू किया जाए। साथ ही किसानों ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें भी लागू करने की मांग की है।

एआईकेएस के सचिव राजू देसले का कहना है कि पिछले साल राज्य की बीजेपी सरकार ने किसानों के सशर्त 34,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी की घोषणा की थी, लेकिन अब तक पूरा नहीं किया गया। उनका कहना है कि घोषणा के बाद जून महीने से अब तक 1,753 किसानों ने खुदकुशी कर ली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Mar 2018, 12:13 PM