आगरा के अस्पताल में कैंसर मरीज का अंगूठा चूहे ने खाया, कोरोना के बहाने पूरे यूपी में स्वास्थ व्यवस्था ठप

उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में चूहों का आतंक कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन चिंता का विषय ये है कि जब पूरा देश कोरोना महामारी से त्रस्त है और स्वास्थ्य महकमे को चाक-चौबंद रखने का दावा है, तब अस्पताल में एक कैंसर मरीज के साथ ऐसी जघन्य लापरवाही कैसे हो सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में एक 40 वर्षीय कैंसर रोगी के पैर के अंगूठे को चूहे ने कुतर दिया। पीड़िता का नाम साक्षी खंडेलवाल है, जो पिछले चार दिनों से अस्पताल में भर्ती थी। मंगलवार को जब उसके पति ने उसका कंबल खींचा, तो उसका एक पैर खून से सना हुआ मिला और अंगूठे का एक हिस्सा गायब था।

कैंसर पीड़िता के पति इंद्र खंडेलवाल ने बताया, “मेरी पत्नी को कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट में नेगेटव पाया गया था, जिसके बाद भी कोई डॉक्टर मेरी पत्नी को देखने नहीं आया और न ही उसे अब तक कोई रेडियोथेरेपी दी गई। पिछले चार दिन से भर्ती होने के बाद स्टाफ ने मेरी पत्नी को केवल ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा, क्योंकि उसे सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। आज जब मैं अपनी पत्नी के पास गया तो देखा कि पत्नी के पैर के अंगूठे को चूहे ने कुतर दिया है। उसको अस्पताल द्वारा प्राथमिक उपचार भी नहीं दिया। मुझे इलाज के लिए उसे बाहर लेकर जाना पड़ा।"

मंगलवार दोपहर को घटना का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक महिला के पैर से खून बहता हुआ दिखाई दे रहा है। महिला की मदद करने के लिए उसका पति गुहार लगा रहा है। बाद में कैंसर पीड़िता साक्षी को खराब स्वास्थ्य के बावजूद अस्पताल से जबरन छुट्टी दे दी गई। लोहा मंडी इलाके के रहने वाले खंडेलवाल ने कहा कि कैंसर मरीज का इलाज करने के बदले उसे छुट्टी दे दी गई।

साक्षी को जून 2019 में कैंसर का पता चला था। वह न्यू आगरा इलाके में एक कैंसर विशेषज्ञ से इलाज करवा रही थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण वहां इलाज के लिए नहीं जा सकी। इसी बीच 28 अप्रैल को जब उसकी तबीयत खराब हुई तो परिवार के लोग उसे एसएन मेडिकल कॉलेज ले गए।

घटना के बारे में पूछे जाने पर जिला मजिस्ट्रेट प्रभु एन सिंह ने कहा, "मैंने रोगी और उसके पति का वीडियो देखा है। मैं एसएन मेडिकल कॉलेज प्रशासन से इस बारे में पूछताछ कर रहा हूं। दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी और मरीज को आवश्यक उपचार प्रदान किया जाएगा।"वहीं मेडिकल कॉलेज प्रशासन की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

गौरतलब है कि पूरे प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को चूहे द्वारा काटने, कुत्तों द्वारा नोंचने की घटना कोई नई नहीं है। पहले भी लगातार अलग-अलग जिलों से ऐसी खबरें आती रही हैं। लेकिन सबसे ज्यादा चिंता का विषय ये है कि जब पूरा देश कोरोना महामारी से त्रस्त है और पूरे देश में स्वास्थ्य महकमे को चाक-चौबंद रहने को कहा गया है, तब अस्पताल में कैंसर मरीज के साथ ऐसी जघन्य लापरवाही देखने को मिल रही है, जो व्यवस्था पर शर्मसार करती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia