एनआरसी के खौफ ने ली 90 साल के बुजुर्ग की जान, नागरिकता खोने के डर से की खुदकुशी !

एनआरसी में नाम नहीं होने पर असम में पुलिस की गिरफ्तारी के डर से 90 साल के एक बुजुर्ग ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि कागजात से पता चला है कि बुजुर्ग की उम्र 88 साल थी और उनका नाम 1971 के वोटर लिस्ट में भी शामिल था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) का खौफ इस कदर लोगों के जहन पर असर कर गया है कि इसमें नाम नहीं होने कारण जेल भेजे जाने या बेदखल किये जाने के खौफ से लोग आत्मघाती कदम उठाने लगे हैं। ताजा मामला असम के कामरुप जिले का है, जहां एनआरसी में नाम नहीं होने की वजह से गिरफ्तारी के खौफ से अशरफ अली नाम के एक 90 साल के बुजुर्ग ने खुदकुशी कर ली है। उनके पास से मिले कागजात के अनुसार उनकी उम्र 90 साल थी और उनका नाम 1971 के वोटर लिस्ट में भी शामिल था।

मिली जानकारी के अनुसार मृतक अशरफ अली का नाम एनआरसी के अंतिम ड्राफ्ट में था, लेकिन किसी की आपत्ति के कारण उनका नाम लिस्ट से हटा दिया गया। बताया जा रहा है कि एनआरसी से नाम हटने पर अशरफ अली बेचैन रहने लगे। अशरफ अली के पड़ोसियों का दावा है कि इसी चिंता के कारण उन्होंने आत्महत्या कर ली।


मृतक अशरफ अली के एक रिश्तेदार के अनुसार एनआरसी से नाम हटने पर उन्हें 23 मई को सुनवाई के लिए रंगिया जाना पड़ा। जहां सुनवाई के बाद उनका बॉयोमेट्रिक स्कैन भी हुआ। इस बीच गांव में ये अफवाह उड़ गई कि बॉयोमेट्रिक स्कैन उन लोगों का किया जाता है, जो बाहर से इस देश में आते हैं, जिससे पुलिस उनकी आसानी से पहचान कर सके। कहा जा रहा है कि ऐसी बातें सुन बुजुर्ग अशरब चिंतित और भयभीत हो गए और इसी चिंता और डर के कारण उन्होंने खुदकुशी कर ली।

रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने बताया कि अशरफ अली ने जहर के पैसे एक रिश्तेदार से लिए थे। उनके एक रिश्तेदार रहमान ने बताया कि अशरफ ने किसी के पास जाने के लिए उनसे पैसे मांगे थे, लेकिन वह वहां नहीं गए। उन्हीं पैसों से अशरब अली ने जहर खरीदा और खा लिया, जिससे उनकी मौत हो गई।


बता दें कि असम के कामरुप जिले में रहने वाले अशरफ अली शनिवार (25 मई) की शाम से लापता थे। काफी खोजबीन के बाद रविवार (26 मई) को उनकी लाश सोंटोली में एक स्कूल के पास से मिली। मृतक के रिश्तेदारों और पड़ोसियों ने जहां खुदकुशी की आशंका जताई, वहीं पुलिस ने आत्महत्या की बात से इनकार किया है। कामरूप पुलिस ने बताया कि घटनास्थल के पास से किसी तरह के जहर का निशान नहीं मिला है। ऐसे में पुलिस को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia