केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ देश भर में सड़कों पर उतरेगी आप, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने देश भर में बीजेपी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। इस बीच आप ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है जहां आज सुनवाई होने की संभावना है।

रात करीब 11.15 बजे ईडी अधिकारी केजरीवाल को अपने साथ लेकर ईडी मुख्यालय पहुंचे (फोटो- विपिन)
रात करीब 11.15 बजे ईडी अधिकारी केजरीवाल को अपने साथ लेकर ईडी मुख्यालय पहुंचे (फोटो- विपिन)
user

नवजीवन डेस्क

आम आदमी पार्टी (आप) की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने के बाद बीजेपी के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। गोपाल राय ने कहा कि केजरीवाल की गिरफ्तारी 'लोकतंत्र की हत्या' और 'तानाशाही की घोषणा' है।

दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘‘ मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि वे इस तानाशाही के खिलाफ देशभर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करें। हम कल सुबह 10 बजे आम आदमी पार्टी के कार्यालय पर एकत्र होंगे और फिर बीजेपी मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे।’’

गोपाल राय ने कहा कि एक युद्ध शुरु हो चुका है और हम इसे अंजाम तक पहुंचाएंगे।

राय ने कहा, ‘‘यदि केजरीवाल को गिरफ्तार किया जा सकता है तो किसी को भी गिरफ्तार किया जा सकता है और उनकी आवाज को दबाया जा सकता है। आज से लड़ाई शुरू हो गई है। अरविंद केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक विचारधारा हैं।

इस बीच दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, ’ये लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास हुआ है। 2 साल की जांच में एक पैसा भी, ना CBI को मिला है, ना ED को मिला है। फिर भी चुनाव से ठीक पहले, CM केजरीवाल को गिरफ़्तार कर लिया जाता है। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को पता है कि कोई नेता है जो उन्हें चैलेंज कर सकता है तो वो अरविंद केजरीवाल हैं। अगर लड़ाई लड़नी है तो सामने आकर लड़ो। ED के पीछे छिपकर लड़ना छोड़ दो। हमारी लड़ाई सड़क से लेकर संसद तक चलेगी। हमने सुप्रीम कोर्ट में अर्ज़ी डाली है, कल (आज) सुबह सुनवाई है। हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट लोकतंत्र को बचाने का काम करेगा।


केजरीवाल की गिरफ्तार के खिलाफ आप कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन (फोटो - पीटीआई)
केजरीवाल की गिरफ्तार के खिलाफ आप कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन (फोटो - पीटीआई)

ईडी को केजरीवाल के निवास की तलाशी के दौरान नहीं मिला कोई सबूत: भारद्वाज

उधर आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निवास की तलाशी के दौरान कोई सबूत नहीं मिला। भारद्वाज ने कहा कि ईडी को जो कुछ भी मिला वह बस 70000 रुपये थे जिसे उसने लौटा दिया। जब दिल्ली में सिविल लाइंस में केजरीवाल को ईडी ने उनके निवास से गिरफ्तार किया तब वहां भारद्वाज भी मौजूद थे। दिल्ली के मंत्री भारद्वाज ने कहा कि एजेंसी को उसके छापे के दौरान कोई सबूत, संपत्ति का कागजात, अवैध धनराशि, धन के लेन-देन के प्रमाण आदि नहीं मिले। उन्होंने दावा किया कि ईडी ने मुख्यमंत्री निवास की तलाशी ली तथा उन्हें गिरफ्तार करने से पहले उनका फोन ले लिया।

इस बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आप कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किए हैं। दिल्ली से लेकर मुंबई तक, और गुजरात से लेकर केरल तक सभी जगह आप कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर निकलकर केजरीवाल की ईडी द्वारा गिरफ्तारी का विरोध किया।

राहुल गांधी ने की केजरीवाल के परिवार से बात

उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ईडी द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल के परिवार से बात की और हर किस्म की कानूनी मदद देने का भरोसा दिलाया। संभवत: राहुल गांधी आज केजरीवाल के परिवार से मुलाकात भी करेंगे।


फोटो - विपिन
फोटो - विपिन

पद पर रहते हुए गिरफ्तार होने वाले पहले सीएम हैं केजरीवाल

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में बृहस्पतिवार रात अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें दिल्ली स्थित अपने कार्यालय ले गयी। दरअसल कल (गुरुवार को) ही दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को एजेंसी की किसी दंडात्मक कार्रवाई से राहत देने से इनकार कर दिया था। इसके कुछ ही घंटों बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का यह पहला मामला है।

लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान के बीच, केजरीवाल (55) की गिरफ्तारी पर आप ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। आप ने कहा, ‘‘केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। जरूरत पड़ने पर, वह जेल से सरकार चलाएंगे।’’

गुरुवार शाम ईडी के एक अतिरिक्त निदेशक के नेतृत्व में एजेंसी की 10 सदस्यीय टीम दिल्ली में सिविल लाइंस स्थित केजरीवाल के सरकारी आवास पर पहुंची और तलाशी ली। मुख्यमंत्री आवास पर ईडी की टीम के पहुंचने के दो घंटे बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया।

अधिकारियों के अनुसार ईडी केजरीवाल को रात करीब 11 बजकर 25 मिनट पर मध्य दिल्ली में अपने कार्यालय लेकर पहुंची। उन्हें गाड़ी में पिछली सीट पर देखा गया । गाड़ी में उनके साथ तीन ईडी अधिकारी थे। ईडी मुख्यालय ले जाए जाने के बाद डॉक्टरों की एक टीम ने केजरीवाल का चेकअप किया। गिरफ्तार किये जाने वाले लोगों के लिए मेडिकल चेकअप निर्धारित प्रक्रिया है। ईडी आज (शुक्रवार को) केजरीवाल को अदालत में पेश करेगी और पूछताछ के लिए उन्हें हिरासत में देने का अनुरोध करेगी।

आबकारी नीति मामले में ईडी अब तक छह आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है और 128 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर चुकी है।

इससे पहले ईडी ने केजरीवाल को पूछताछ के लिए नौ समन भेजे थे, जिन्हें हर बार केजरीवाल ने टाल दिया था। नया समन बृहस्पतिवार 21 मार्च को ही जारी किया गया।

बता दें कि आबकारी नीति मामले में पिछले सप्ताह ही ईडी ने तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को हैदराबाद स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था, जो अभी 23 मार्च तक ईडी की हिरासत में हैं।

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली आबकारी नीति तैयार करने और उसे लागू करने में कथित भ्रष्टाचार एवं धन शोधन से संबद्ध है। हालांकि, बाद में यह नीति रद्द कर दी गई। आप नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह मामले में पहले से न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी के आरोपपत्र में केजरीवाल के नाम का उल्लेख कई बार किया गया है। एजेंसी का आरोप है कि आरोपी आबकारी नीति बनाने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे। यह नीति बनाने और इसे लागू करने के लिए आप पर रिश्वत लेने का आरोप है।

(एजेंसियों के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia