जालंधर लोकसभा उपचुनाव की वोटिंग के दौरान AAP विधायक गिरफ्तार, आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, बाद में रिहा

इस साल जनवरी में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के पंजाब पहुंचने पर इसमें हिस्सा लेने के दौरान जालंधर से कांग्रेस सांसद संतोख चौधरी का दिल का दौरा पढ़ने से निधन हो गया था। इसी कारण से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

जालंधर लोकसभा उपचुनाव की वोटिंग के दौरान आप विधायक गिरफ्तार
जालंधर लोकसभा उपचुनाव की वोटिंग के दौरान आप विधायक गिरफ्तार
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज हो रहे मतदान के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में सत्तारूढ़ आप विधायक दलबीर सिंह टोंग को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, बाद में विधायक को चेतावनी देते हुए जमानत पर रिहा कर दिया गया।

जालंधर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी. ने इस बारे में मीडिया को बताया कि कई लोगों की शिकायत मिलने पर बाबा बकाला के विधायक दलबीर सिंह टोंग को आज जालंधर निर्वाचन क्षेत्र के एक बूथ से गिरफ्तार किया गया। हालांकि, बाद में उन्हें सख्त कार्रवाई की चेतावनी देते हुए जमानत भरने पर छोड़ दिया गया।


उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों के पास बाहरी लोगों की मौजूदगी की तस्वीरें मिलने पर पुलिस को जांच करने और गैर-मतदाताओं को तुरंत निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने के लिए सार्वजनिक घोषणा करने का निर्देश दिया गया है। चुनाव आयोग के अनुसार, चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद बाहरी लोगों और राजनीतिक नेताओं की उपस्थिति मतदान वाले क्षेत्रों में प्रतिबंधित है।

पारंपरिक रूप से कांग्रेस के गढ़ दलित बहुल दोआबा क्षेत्र के जालंधर की इस आरक्षित लोकसभा सीट पर मुकाबला चतुष्कोणीय है। इस साल जनवरी में जब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पंजाब पहुंची थी। तब इस यात्रा में हिस्सा लेने के दौरान कांग्रेस सांसद संतोख चौधरी का दिल का दौरा पढ़ने से निधन हो गया था। तब से ही यह सीट खाली थी, जिससे इस पर उपचुनाव जरूरी हो गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;