फिर से फाइटर प्लेन के कॉकपिट में दिखेंगे विंग कमांडर अभिनंदन, बस एक महीने करना होगा इंतज़ार

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान फिर से लड़ाकू विमान उड़ा सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें मई माह के आखिर तक इंतज़ार करना होगा। अगले महीने उनका बेंग्लुरू के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसीन (आईएएम) में चेकअप होगा और वहां से हरी झंडी मिलने के बाद वे विमान उड़ा सकेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

पाकिस्तान का एफ-16 गिराने के बाद चर्चा में आए वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान एक बार फिर से लड़ाकू विमान उड़ा सकेंगे। वायुसेना को दो अधिकारियों ने इस बारे में उम्मीद जताई है कि जल्द ही अभिनंदन कॉकपिट में नजर आएंगे।

गौरतलब है कि इस साल 27 फरवरी को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने के बाद अभिनंदन का अपना मिग भी क्रैश हो गया था और वे पाकिस्तानी सीमा में जा गिरे थे। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसान पाकिस्तान को उन्हें भारत को वापस सौंपना पड़ा था।

विंग कमांडर अभिमन्यू की जाबांजी इसलिए भी अहम है क्योंकि संभवत: पहली बार किसी मिग-21 बाइसन ने अत्याधुनिक एफ-16 विमान को मार गिराया था। अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभिनंदन को वीर चक्र से भी सम्मानिक किया जा सकता है।

पाकिस्तान से वापस आने के बाद अभिनंदन का दिल्ली में वायुसेना केंद्रीय चिकित्सा प्रतिष्ठान में इलाज हुआ था। इस चिकित्सा प्रतिष्ठान में एयक्रू को फ्लाइंग फिटनेस के आकलन के लिए लाया जाता है।

खबरें आई थीं कि अभिनंदन के स्पाइन और रीढ़ में चोट के निशान थे। एक अधिकारी ने कहा था, 'इस तरह के मामलों में विशेषज्ञ आमतौर पर किसी पायलट को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी देने से पहले उसके स्वास्थ्य का 12 हफ्तों तक आकलन करते हैं। इसलिए हमें अभिनंदन के बारे में मई के अंत तक पता चल जाएगा। यदि उसका वर्तमान स्वास्थ्य और अधिकारी की वापस लौटने की इच्छा को देखा जाए तो वह जल्द ही कॉकपिट में नजर आएंगे।'

इस बीत अभिनंदन वर्तमान श्रीनगर स्थित यूनिट लौट आए हैं। यह वायुसेना की 51 नंबर की स्कवाड्रन है जिसे कि स्वोर्ड आर्म्स के नाम से जाना जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia