छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आते ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हिंसा पर उतरी एबीवीपी, बमबाजी-आगजनी करने का आरोप 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हुए छात्रसंघ चुनाव का शुक्रवार देर शाम परिणाम आने के बाद विश्वविद्यालय में बड़े पैमाने पर बमबाजी और आगजनी की घटना हुई है। निर्वाचित अध्यक्ष उदय प्रकाश ने नतीजों के बाद हुई हिंसा के लिए एबीवीपी को जिम्मेदार ठहराया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में दूसरी बार समाजवादी छात्रसभा के प्रत्याशी ने परचम फहराया। शुक्रवार रात चुनाव परिणाम आते ही विश्वविद्यालय और आस पास के क्षेत्र का माहौल खराब हो गया। विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव नतीजे आने के बाद जमकर बवाल हुआ। हॉस्टल के कमरों और सड़क पर गाड़ियों में आग लगा दी गई और जमकर बमबाजी हुई। हंगामे और आगजनी की वजह से काफी देर तक अफरा तफरी मची रही। निर्वाचित अध्यक्ष उदय प्रकाश ने हिंसा और आगजनी के लिए एबीवीपी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराया। हालात को काबू में करने में पुलिस-प्रशासन के अफसरों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

समाजवादी पार्टी के छात्र नेताओं ने दावा करते हुए कहा कि इस हिंसा के पीछे एबीवीपी के कार्यकर्ताओं का हाथ है। चुनावी नतीजे घोषित होने के बाद हारने वाले प्रत्याशियों के समर्थक छात्रों के एक गुट ने हॉलैंड हॉल हॉस्टल के 5 कमरों में आग लगा दी, जिसमें पूर्व अध्यक्ष अवनीश यादव और नवनिर्वाचित अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव का भी कमरा शामिल है।

बवाल करने वाले छात्रों पर किताबें और शैक्षणिक दस्तावेज भी जलाने का आरोप लगा है। इतना ही नहीं हंगामा करने वाले छात्रों ने सड़कों पर खड़े कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची और किसी तरह आग को बुझाया, लेकिन तब तक काफी सामान स्वाहा हो चुका था। वहीं समझाने की कोशिश करने पहुंची पुलिस पर भी प्रदर्शनकारी छात्रों ने पथराव किया। इससे पूरे इलाके में अराजकता की स्थिति पैदा हो गई।

इस मामले में पुलिस अधिकारियों का कहना है कि हॉस्टल से लेकर बाहर तक बमबाजी और आगजनी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि शुक्रवार देर रात जारी चुनाव परिणाम के मुताबिक, छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा हो गया है। समाजवादी पार्टी की छात्र इकाई के उदय प्रकाश ने 3,698 मतों से जीत हासिल की है। वहीं उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के अखिलेश यादव ने 2157 मतों से जीत हासिल की, जबकि महासचिव के पद पर एबीवीपी के शिवम सिंह ने 2823 मतों से जीत हासिल की। वहीं संयुक्त सचिव पद पर समाजवादी छात्र सभा के सत्यम सिंह ने जीत हासिल की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia