रिपोर्ट के मुताबिक, 3 में से 2 भारतीय हर दिन 3 या अधिक बार होते हैं परेशान! क्या आपको भी आते है ऐसे कॉल?

नए खाते, ऋण, बीमा और रियल एस्टेट ऑफर जैसी वित्तीय सेवाएं उन शीर्ष श्रेणियों में से हैं जहां भारतीयों को स्पैम कॉल प्राप्त होती हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मंगलवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 64 फीसदी भारतवासियों को रोजाना तीन या इससे ज्यादा स्पैम कॉल आती हैं। एक स्वतंत्र सामुदायिक जुड़ाव और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, लोकलसर्किल की रिपोर्ट के अनुसार- भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सूची में पंजीकृत 95 प्रतिशत मोबाइल ग्राहकों ने कहा कि उन्हें अभी भी उनके नंबर पर अवांछित और परेशान करने वाले फोन आते हैं।

नए खाते, ऋण, बीमा और रियल एस्टेट ऑफर जैसी वित्तीय सेवाएं उन शीर्ष श्रेणियों में से हैं जहां भारतीयों को स्पैम कॉल प्राप्त होती हैं।

इन निष्कर्षों से यह भी संकेत मिलता है कि भारतीय प्रमुख रूप से कॉल उठाकर और फिर या तो कॉल करने वाले को ब्लॉक कर देते हैं या फिर कॉल न करने के लिए कहते हैं।

इनमें टियर- दो, तीन और चार शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल हैं। यह रिपोर्ट भारत के 377 जिलों में रहने वाले नागरिकों से 37,000 से अधिक प्रतिक्रियाओं के सर्वेक्षण पर लोकलसर्किल इन निष्कर्षों की रिपोर्ट करते हुए, लोकलसर्किलने स्पैम फोन कॉलों के लिए दंड को लागू करने की सख्त आवश्यकता जताई और लोगों को ऐसी कॉल की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाने की सलाह दी।


इसमें कहा गया है कि ट्राई को मोबाइल सेवा प्रदाताओं की जवाबदेही तय करने में बहुत कुछ करने की जरूरत है, जो, यह जानने के बावजूद कि एक नंबर का इस्तेमाल स्पैम फोन कॉल करने के लिए किया जा रहा है, जब तक ऐसी गतिविधियों में शामिल लोग अपने बिलों का भुगतान कर रहे हैं तब तक कार्रवाई न करें।

"केवल जब इस तरह के अपराधों के नतीजे गंभीर होंगे, तो संस्थाएं और उनके कॉल करने वाले इस मामले को गंभीरता से लेंगे अन्यथा खतरा जारी रहेगा।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia