मुंबई के धारावी स्लम को संवारेगी अडानी प्रॉपर्टीज, कई कंपनियों को पछाड़ मेगा-मेकओवर बोली जीती

धारावी मेगा-प्रोजेक्ट एशिया की सबसे बड़ी स्लम केंद्रित परियोजना है। इसमें 15 साल से अधिक समय में 520 एकड़ इलाके में 10 मिलियन वर्गफुट से अधिक चौड़ी सड़कों, आवासीय व वाणिज्यिक क्षेत्रों, स्कूल, उद्यान, अस्पताल, खेल के मैदान और अन्य सुविधाओं का निर्माण होगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अडानी समूह की अडानी प्रॉपर्टीज ने दक्षिण-मध्य मुंबई में महत्वाकांक्षी धारावी स्लम को रिडेवलप करने के मेगा प्रोजेक्ट की बोली को जीत लिया है। एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि अडानी प्रॉपर्टीज ने 5,069 करोड़ रुपये के निवेश की पेशकश की है, जो दो अन्य प्रतिस्पर्धियों- डीएलएफ और श्री नमन डेवलपर्स के मुकाबले सबसे अधिक है।

हालांकि, केवल अडानी प्रॉपर्टीज और डीएलएफ की वित्तीय बोलियां मंगलवार को खोली गईं, क्योंकि तीसरी बोली लगाने वाली कंपनी श्री नमन डेवलपर्स की बोली को टेक्निकल कारणों के चलते नहीं खोला गया। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के आयुक्त एस.वी.आर. श्रीनिवास ने कहा कि अब यह महाराष्ट्र सरकार से मंजूरी के लिए जाएगा।


धारावी का शाब्दिक अर्थ है 'क्विकसैंड'- मुंबई की गंदी अंडरबेली के रूप में जाना जाता है और दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व के साथ 2.1 वर्ग किमी क्षेत्र में दस लाख से अधिक लोग रहते हैं। श्रीनिवास ने कहा कि हम धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए एक स्पेशल पर्पज व्हीकल भी बनाएंगे। अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो परियोजना फरवरी तक या चालू वित्त वर्ष के भीतर शुरू हो जाएगी।

मेगा-प्रोजेक्ट- एशिया की सबसे बड़ी स्लम केंद्रित परियोजना है। इस प्रोजेक्ट के डेवलपमेंट से झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को फायदा होगा साथ मुंबई शहर को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। 15 वर्षों से अधिक की अनुमानित समयावधि के साथ पूरी परियोजना में 520 एकड़ के इलाके में 10 मिलियन वर्ग फुट से अधिक चौड़ी सड़कों, आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों, स्कूलों, उद्यानों, अस्पतालों, खेल के मैदानों और अन्य सुविधाओं का निर्माण होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia